लोकरंग की खुशबू और देशभक्ति के जज्बों से भरपूर प्रस्तुतियों ने मन मोहा

करणपुरा गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव में भामाशाहों और होनहार विद्यार्थियों का सम्मान

विनय एक्सप्रेस समाचार, चूरू। करणपुरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में सोमवार को र्वाषिकोत्सव 2022 एवं भामाशाह सम्मान समारोह में लोकरंग की खुशबू और देशभक्ति के जज्बे से भरपूर कार्यक्रमों ने ग्रामीणों का मन मोह लिया।

मुख्य अतिथि युवा लेखक कुमार अजय ने कहा कि वे अपने जीवन में जो भी कार्य करें, समुचित उत्कृष्टता के साथ करें। एक लक्ष्य बनाएं और उस पर अपना ध्यान केंद्रित कर सफलता के मार्ग पर आगे बढें। उन्होंने कहा कि मनुष्य के संकल्प में इतनी ताकत होती है कि वह जो चाहे कर सकता है। उन्होंने भामाशाह दुलीचंद राहड के द्वारा मुख्यमंत्री जनसहभागिता योजना में कक्षा कक्ष निर्माण के लिए तीन लाख के योगदान की प्रशंसा करते हुए कहा कि देने को तो हमारे यहां लोग तीस लाख भी देते हैं लेकिन साधारण किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले दुलीचंद राहड़ की भावनाएं और सोच अत्यंत महत्त्व रखती हैं।

विशिष्ट अतिथि पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी राजेंद्र प्रसाद गहलोत ने कहा कि विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए अभिभावक और शिक्षकों को एक-दूसरे का पूरक बनकर कार्य करना होगा। विद्यार्थी के शैक्षिक उन्नयन में विद्यालय और घर दोनों के वातावरण का महत्व है।

विद्यालय प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए संस्था प्रधान दलीप सरावग ने बताया कि इस सत्र में विद्यालय के नामांकन में बीस प्रतशित की वृद्धि हुई है। शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों पर पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। अध्यापिका सुनीता ने स्वागत भाषण दिया। अध्यापिका संजु जांगिड़ के निर्देशन में विद्यालय के बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। लोक कलाकार संदीप सिंह और कुन्दन नाई ने राजस्थानी लोक नृत्य से दर्शकों को मोह लिया। भामाशाह बजरंग हर्षवाल की ओर से सभी विद्यार्थियों को पारितोषिक दिया गया। सामाजिक कार्यकर्ता हरदयाल सिंह राठौड़ ने कहा कि विद्यालय के विकास में भौतिक संसाधनों का अभाव नहीं रहने दिया जाएगा। उन्होंने वर्ष 2022-23 में टिन शैड, पीने के पानी की टंकी, शौचालय निर्माण, भराव, लघु मरम्मत एवं रंग रोगन कार्य करवाने की घोषणा की।

व्याख्याता अमर सिंह के नेतृत्व में राउमावि लालासर के छात्रों ने नशा मुक्ति की प्रेरणा देने वाला मूक अभिनय किया। इस अवसर भामाशाह दुलीचंद राहड, जगदीश सराफ, दलीप सिंह राठौड़, देवकरण कस्वां, बद्रीप्रसाद जांगिड़, डालूराम, बजरंग हर्षवाल को प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में बेगराज कस्वां ने विद्यालय के बच्चों के एमडीएम भोजन के समय बैठने के लिए ग्रीन मेट प्रदान किए। अमीलाल जांगिड़, महेन्द्र कुमार, भंवर सिंह और भगवाना राम को विद्यालय के लिए सदैव निःशुल्क, निस्वार्थ सेवा के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि पूर्व सरपंच गिरवर सिंह, छगन सिंह राठौड़, गिरधारी भाम्बू, रजत सराफ, राकेश सोनी, ताराचन्द मेघवाल, ओम सिंह चौहान, केसराराम कालेर, मदनलाल चाहर, मोहनलाल नायक ने भी विचार व्यक्त किए। अनिल प्रजापत, विजय शर्मा, भोमसिंह, हनुमान चाहर, पुष्पा मीणा, सुशीला, विद्या, काजल, प्रेमसिंह, गज्जू सिंह सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे। अध्यापक प्रकाश शर्मा ने सभी का आभार व्यक्त किया। संचालन बेगराज कस्वां एवं भगवाना राम जाखड़ ने किया।