हर्षोल्लास से मनाया जाएगा 75वां स्वाधीनता दिवस : जिला कलक्टर नमित मेहता

विनय एक्सप्रेस समाचार, पाली। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि 75वां स्वाधीनता दिवस समारोह हर्षोल्लास से गरिमापूर्ण तरिके से मनाया जाएगा। इस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर श्री बांगड स्टेडियम में 15 अगस्त को जिला स्तरीय मुख्य समारोह होगा।

उन्होंने कहा कि जिले में 12 से 15 अगस्त तक आजादी के अमृत महोत्सव व स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में विभिन्न कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए है जिसको पूर्ण मनोयोग से पूर्ण किया जाए।

जिला कलक्टर ने शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में स्वाधीनता दिवस समारोह 2022 की पूर्व तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को सौंपे गए उत्तरदायित्व की समीक्षा बैठक में कहा कि सभी जनप्रतिनिधि, संगठन, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, आमजन, सरकारी कार्मिक अपनी उपस्थिति मुख्य समारोह में उपस्थिति रहे।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीरेन्द्रसिंह चौधरी ने कहा कि बांगड स्टेडियम, जिला कलक्टर कार्यालय एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर निवास एवं स्टेडियम में रंगरोगन एवं सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण, मार्चपास्ट की सलामी की व्यवस्था पुलिस विभाग द्वारा की जाएगी। मुख्य समारोह प्रातः 9 बजे श्री बांगड स्टेडियम पाली में होगा। स्टेडियम में राष्ट्रीय धुन, परेड का निरीक्षण, बैण्ड वादन, आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि प्रस्तुत किए जाएंगे। स्टेडियम में अतिथियों एवं आगुन्तको के बैठने की व्यवस्था, माईक एवं उदघोषणा व्यवस्था, प्रशस्ति पत्र वितरण, सफाई, पेयजल परिवहन व्यवस्था, स्टेडियम तक सड़क व यातायात व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, निमंत्रण पत्र व शुभकामना संदेश, फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी आदि व्यवस्थाओं पर विस्तृत चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देशत दिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण में ध्वज संहिता की पालना आवश्यक है सभी कार्यालयाध्यक्ष कार्यालय में झण्डारोहण करने के बाद प्रातः 08ः30 बजे मुख्य समारोह में शामिल होंगे। जिला कलक्टर निवास पर प्रातः 8 बजे एवं कलेक्टर कार्यालय में प्रातः 08ः30 बजे ध्वजारोहण होगा। नागा बाबा बगेची के सामने स्थित शहीद स्मारक पर मुख्य अतिथि द्वारा मुख्य समारोह से पूर्व पुष्पाजंलि अर्पित की जाएगी। नगर परिषद के टाउन हॉल में 14 अगस्त सायं देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसके लिए स्क्रीनिंग समिति का गठन किया गया है जो कार्यक्रमों का चयन करेगी।

सामान्य शाखा प्रभारी श्रीमती सुमित्रा पारीक ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव एवं स्वतंत्रता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम जिले में आयोजित होगे। 12 अगस्त को समस्त विद्यार्थी बांगड स्टेडियम में प्रातः 08ः30 बजे से 10 बजे तक निर्धारित स्थान पर सुव्यवस्थित करेंगे। मुख्य अतिथि का आगमन स्वागत एवं दीप प्रज्वलन प्रातः 10ः13 से 10ः15 बजे तक होगा। सामुहिक देशभक्ति गीत गायन प्रातः 10ः15 बजे से 10ः40 बजे तक, मुख्य अतिथि का उदबोधन 10ः42 से 10ः47 एवं प्रातः 10ः50 पर कार्यक्रम की समाप्ति होगी। 13 अगस्त को शहीद उद्यान में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन होगा। इससे पूर्व कलेक्टर कार्यालय से अहिंसा मार्च राष्ट्रीय ध्वज के साथ शहीद उद्यान तक रैली का आयोजन होगा जिसमें महाविद्यालय के विद्यार्थी, भारत स्काउट एवं गाईड, राष्ट्रीय सेवा योजना, एनसीसी कैडेटस एवं जिले के खिलाड़ी व युवाओं की भागीदारी रहेगी। 14 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर टाउन हॉल में सायं 6ः30 बजे से 09ः30 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं 15 अगस्त को बांगड स्टेडियम में मुख्य समारोह होगा। जिले के समस्त उपखण्ड व पंचायत स्तर पर भी 12 से 15 अगस्त तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।