बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय व एमएसएमई भिवाड़ी के संयुक्त तत्वाधान में टाइम टू रिथिंक योगा विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन

योग जीवन स्वस्थ्य जीवन जीने का सर्वोत्तम राजमार्ग : प्रो. अम्बरीष शरण विधार्थी, कुलपति

विनय एक्सप्रेस समाचार,बीकानेर। बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय व एमएसएमई भिवाड़ी के संयुक्त तत्वाधान में टाइम टू रिथिंक योगा विषय पर एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक कुलपति बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के प्रो ए एस विद्यार्थी ने कहा कि सुख-दुख में समान रहने, संयम को एक तरह से योग का पैरामीटर बनाया था। आज इस वैश्विक त्रासदी में योग ने इसे साबित करके दिखाया है। कोरोना के इन डेढ़ वर्षों में भारत समेत कितने ही देशों ने बड़े संकट का सामना किया है। इस मुश्किल समय में, इतनी परेशानी में, लोग इसे आसानी से भूल सकते थे, इसकी उपेक्षा कर सकते थे, लेकिन इसके विपरीत लोगों में योग का उत्साह और बढ़ा है। योग से प्रेम बढ़ा है। पिछले डेढ़ सालों में दुनिया के कोने-कोने तक लाखों नए योग को अपनाया हैं और उसे अपने जीवन में उतारने का प्रयास भी कर रहे हैं। इस कठिन समय में योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना जब कोरोना के अदृष्य वायरस ने दुनिया में दस्तक दी थी, तब कोई भी देश, साधनों से, सामर्थ्य से और मानसिक अवस्था से, इसके लिए तैयार नहीं था। हम सभी ने देखा है कि ऐसे कठिन समय में, योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना है।

कार्यक्रम के संरक्षक ,निदेशक अकादमिक डॉ वाई एन सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कार्यक्रम के संरक्षक श्री सुमित जैन डीजीएम एमएसएमई भिवाड़ी ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ अनिल योगी जी रहे जिन्हें हैप्पीनेस गुरू के नाम से जाना जाता है।डॉ योगी ने खुशी से जीवन जीने का मंत्र बताए और कहा कि योग अक्सर हमें समग्र स्वास्थ्य का मार्ग देता है, योग हमें खुशहाल जीवन जीने का तरीका भी देता है, मुझे विश्वास है कि योग जनता की स्वास्थ्य देखभाल में निवारक के साथ-साथ प्रोत्साहक की भूमिका भी निभाता रहेगा। कार्यक्रम के अंत में मुख्य वक्ता द्वारा प्रश्नोत्तरी सत्र के दौरान प्रतिभागियों कि स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान किया गया।कार्यक्रम की संयोजिका डॉ ममता शर्मा पारीक ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित वेबिनर में 800 प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। कार्यक्रम का संचालन श्री अभिषेक दत्ता द्वारा किया गया।