राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 10 जुलाई को

विनय एक्सप्रेस समाचार,जैसलमेर। राष्ट्रीय व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देषानुसार द्वितीय शनिवार 10 जुलाई को सभी न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन रखा गया है।

यह जानकारी राष्ट्रीय लोक अदालत के नोडल अधिकारी व अपर जिला एवं सेषन न्यायाधीष जैसलमेर दलपतसिंह राजपुरोहित ने बंैक व बीमा कंपनी के पदाधिकारियों व अधिवक्तागण के साथ एडीआर सेंटर में आयोजित बैठक में दी।

उन्होनें बताया कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत में प्री-लिटिगेषन तथा न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरण रखे जा सकते हैं। न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में दाण्डिक शमनीय प्रकरण, धारा 138 परक्राम्य विलेख अधिनियम के प्रकरण, धन वसूली, एमएसीटी, वैवाहिक विवाद (तलाक को छोडकर) दीवानी प्रकरण तथा अन्य प्रकृति के राजीनामा योग्य मामले रखे जाऐंगे। लोक अदालत आॅफलाईन के साथ-साथ आनलाईन माध्यम से किया जायेगा।

बैठक में नोडल अधिकारी ने उपस्थित पदाधिकारियों व अधिवक्तागण को न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरण की सूची पेष कर अधिकाधिक प्रकरणों को लोक अदालत के माध्यम से निपटाने के लिए प्रेरित किया। बैंक के अधिकरियों को भी उन्होंने प्री-लिटिगेषन स्टेज पर प्रकरणों के निस्तारण की प्रक्रिया बताते हुए अधिकाधिक प्रकरण पेष करने को कहा। बैठक में बीमा कंपनी के अधिवक्तागण मुरलीधर जोषी, विमलेष कुमार पुरोहित, लीड बैंक अधिकारी रामजीलाल मीना तथा विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक उपस्थित थे।