40 से बंद दो किलोमीटर लंबा रास्ता खुलवाया रास्ता खोलो अभियान के तहत किसानों को मिल रही राहत

आसान हुई खेतों की राह खुश हुए किसान

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। जिले के नागौर तहसील का सुरजनिवास गांव, जहां तहसीलदार सुभाषचंद्र चौधरी और उनकी राजस्व टीम शुक्रवार की सुबह पहुचंती है। यहां तहसीलदार चौधरी और उनकी टीम ने गांव सुरजनियावास से गगवाना तक खेतों के बीच से जाने वाले कटानी रास्ते को खुलवाया। ग्रामीणों से समझाईष कर खुलवाया गया दो किलोमीटर लंबा यह रास्ता पिछले चालीस साल से बंद पड़ा था। उक्त रास्ते के खुलने से सुरजनियावास व खेतोलाव के एक हजार से अधिक ग्रामीणों को ग्राम पंचायत मुख्यालय गगवाना तक पहुंचने का छोटा व सुगम रास्ता मिल सका है।
यह संभव हो पाया गया, जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्षन में संचालित किए जा रहे रास्ता खोलो अभियान में। यह तो महज उदाहरण है, जिला कलक्टर नागौर के मार्गदर्षन में संचालित किए जा रहे रास्ता खोलो अभियान के तहत हर शुक्रवार को हर तहसील के कई गांवों में खेतों से गुजरने वाले बंद रास्तों को खुलवाकर किसानों को राहत प्रदान की जा रही है।
जायल में नायब तहसीलदार भंवरलाल सैन व उनकी राजस्व टीम ने भी गांव सांडिला में खेतों के बीच से जाने वाले करीब डेढ़ किलोमीटर लंबे रास्ते को चैड़ा करवाया और बीच-बीच में बंद किए गए रास्ते को भी खुलवाया। यह रास्ता खुलने से सांडिला व उंचाईड़ा गांव के बीच की दूरी कम हो गई है और इससे करीब 50 से 60 किसान परिवार लाभान्वित हुए हैं। डेगाना में भी तहसीलदार रामनिवास बाना व उनकी राजस्व टीम ने गांव पालियास व एक अन्य जगह पर रास्ते संबंधी प्रकरण का निवारण करवाया और किसानों को उनके खेत तक जाने की सुगम राह दिलाई।
मानसून सीजन शुरू होने से ठीक पहले किसानों को उनके खेत तक जाने की सुगम राह देने के लिए चलाए जा रहा रास्ता खोलो अभियान किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रहा। कई जगह तो किसानों की सर्वसम्मति से खेतों के बीच में से नए रास्ते भी बनाए गए अभियान के तहत रास्ते संबंधी प्रकरणों का निस्तारण करने के साथ-साथ खुलवाए गए रास्तों पर बिटिया गौरव पट्टिका भी लगाई गई। इन बिटिया गौरव पट्टिका पर गांव की मेधावी बेटियों के नाम अंकित किए गए हैं।
जिले भर में रास्ते संबंधी 25 प्रकरणों का निस्तारण
अतिरिक्त जिला कलक्टर मनोज कुमार ने बताया कि जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के मार्गदर्शन में संचालित किए जा रहे रास्ता खोलो अभियान के तहत शुक्रवार, 25 जून को जिले के विभिन्न गांवों में किसानों के बीच खेतों के रास्ते संबंधी 25 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि जिले की नागौर तहसील में 04, मूण्डवा में 01, जायल में 03,खींवसर में 02, मेड़ता में 02, डीडवाना में 03, लाडनूं में 02, नावां में 02, मकराना में 02, डेगाना में 02 तथा रियांबड़ी ब्लाॅक में रास्ते संबंधी 03 प्रकरणों का निस्तारण किया गया