बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत बहुआयामी गतिविधियाॅ आयोजित करावें जिला कलक्टर

प्रत्येक ग्राम पंचायत पर कन्या वाटिकाओं को विकसित करने के दिए निर्देष

विनय एक्सप्रेस समाचार,जैसलमेर। जिला कलक्टर आषीष मोदी ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत बहुआयामी गतिविधियों का आयोजन करवाकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के क्षेत्र में जिले में अनुकरणीय कार्य किए जाए। उन्होनें उपनिदेषकमहिला अधिकारिता को निर्देष दिए की इस कार्यक्रम के लिए ग्रास रूट लेवल पर अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाकर लोगों की इसमें सहभागिता ले ताकि हम इस मरूस्थलीय जिले में बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ को और अधिक बढ़ावा दे सके।

जिला कलक्टर मोदी शुक्रवार को जिला कलक्टरी सभाकक्ष में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ टास्क फोर्स  समिति,राज्य महिला नीति 2021,जिला महिला सहायता समिति एवं वन स्टाॅप सेन्टर प्रबंधन समिति की बैठक के दौरान यह निर्देष दिए । बैठक ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण,उपनिदेषक,महिला एवं बाल विकास सुभाष विष्नोई,उपअधीक्षक पुलिस श्याम सुन्दर सिंह ,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारीडाॅ.कमलेष चैधरी के साथ ही अन्य सदस्यगण उपस्थित थे।

कन्या जन्म को उत्सव के रूप में मनावें

जिला कलक्टर ने ब्लाॅक स्तर पर गठित टास्क फोर्स समितियों की बैठक त्रैमासिक कराने,प्रत्येक ग्राम पंचायत पर कन्या वाटिकाओं को विकसित करने,कन्या के जन्म को उत्सव के रूप में मनाने,जन्म पर बधाई संदेष देने के निर्देष दिए। उन्होेने ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की बैठकें नियमित रूप से आयोजित कराने के निर्देष दिए। उन्होने बाल लिंगानुपात पर विषेष ग्राम सभा आयोजित कराने के निर्देष दिए।

महिला नीति के मुख्य क्षेत्रों के बारें में करे कार्यवाही

उन्होने बैठक के दौरान राज्य महिला नीति 2021 के उद्धेष्यों एवं मुख्य क्षेत्रों के बारे में भी महिला अधिकारिता को  विभागों के समन्वय से कराने के निर्देष दिए। उन्होने बालिका मैत्री ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने पर जोर दिया।उन्होने महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र की गतिविधियाॅ की विस्तार से समीक्षा की एवं इस सलाह केन्द्र के माध्यम से पीड़ित महिलाओं को राहत पहुचाने पर जोर दिया। उन्होने पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत कन्या भू्रण हत्या के संबंध में प्रभावी कार्यवाही अमल में लाने पर जोर दिया। उन्होने वन स्टाॅप सेन्टर प्रबंधन समिति के माध्यम से भी पीड़ित महिलाओं को राहत पहुचाने एवं उन्हे सुरक्षा प्रदान करने की आवष्यकता जताई।

इन्होंने दी जानकारी

बैठक में उपनिदेषक,महिला अधिकारिता अषोक कुमार गोयल ने जिले में बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ योजनान्तर्गत की गई गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने राज्य महिला नीति 2021 के उद्धेष्यों की प्राप्ति के लिए मुख्य क्षेत्रों के बारे में विस्तार से अवगत कराये।

ये थे उपस्थित

बैठक मेें सहायक निदेषकहिम्मत सिंह कवियाजिला षिक्षा अधिकारीरामखिलाड़ी बैरवारोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारणसहआचार्य अषोक आर्यबाल विकास परियोजना अधिकारी सोमेष्वर देवड़ा भी उपस्थित थे। बैठक में संरक्षण अधिकारी महिला अधिकारिता चन्द्रवीर सिंह भाटी ने पाॅवर पाॅइन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।