मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस “श्रीनाथ पीठ” का 23 अगस्त होगा भव्य शिलान्यास : देश और प्रदेश की कई हस्तियां करेगी शिरकत

राजसमंद जिला कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने कुलपति सुविवि को किया आवंटन पत्र जारी : सरकार से लेकर राजभवन तक समन्वय स्थापित कर प्रो. सिंह लाए है उत्कृष्टता केंद्र की सौगात

ग्राम डाबियों का गुड़ा तहसील देलवाड़ा, उदयपुर में 15 एकड़ भूमि पर निर्मित होगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस-श्रीनाथ पीठ

प्रदेश में उच्च व तकनीकी शिक्षा के नए आयाम स्थापित करेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

सुविवि का श्रीनाथ पीठ प्रदेश की शैक्षिक संस्कृति के संरक्षण का बनेगा पुरोधा : प्रो.अमेरिका सिंह

उदयपुर, वर्ष 2012 से प्रक्रियाधीन एवं लंबित मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के ड्रीम प्रोजेक्ट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कुलपति अमेरिका सिंह के अथक प्रयासों से शीघ्र ही 23 अगस्त को शिलान्यास की शुरुवात के साथ मूर्त रूप लेने जा रहा है। प्रो. सिंह ने अपनी नियुक्ति के साथ ही इस प्रोजेक्ट को अपनी कार्ययोजना में प्राथमिकता के साथ शामिल किया था।
कई प्रशासनिक अड़चनों और कठीनाइयों को चुनौती के रूप में स्वीकार कर सिंह ने राजभवन से लेकर सरकार तक इस प्रोजेक्ट की दमदार पैरवी की और अपनी मेहनत का ईनाम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में उन्हें मिला साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा इस प्रोजेक्ट से संबंधित राज्य सरकार से सभी अनुमोदन प्राप्त कर लिए गए हैं और भूमि का आवंटन राज्य सरकार दुवारा कर दिया गया हैं। आज जिला कलेक्टर राजसमंद अरविंद पोसवाल ने कुलपति अमेरिका सिंह को इस भूमि का आवंटन पत्र सौंपा और उन्हें अथक प्रयासों के लिए बधाई प्रदान की। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर अमेरिका सिंह ने राज्यपाल एवं कुलाधिपति  कलराज मिश्र, विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी, मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत, उच्च शिक्षा मंत्री  भंवर सिंह भाटी, राजस्व मंत्री  हरीश चौधरी, संभागीय आयुक्त उदयपुर राजेंद्र भट्ट, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा नारायण लाल मीणा, जिला कलेक्टर राजसमंद, राजस्व सचिव आनंद कुमार एवं राजस्व विभाग का आभार प्रकट किया और कहा कि इन सभी के आपसी सहयोग और दृढ़ संकल्प के कारण यह कार्य पूर्ण हो पाया है।उन्होंने बताया कि 23 अगस्त को होने वाले इस शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है, यह शिलान्यास कार्यक्रम ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों मोड पर आयोजित किया जाएगा जिसमें देश परदेश की कई हस्तियां शिरकत करेंगी साथ ही देश के विभिन्न प्रतिष्ठित मंदिर मंदिरों के ट्रस्टी,श्रीनाथ मंदिर के मुख्य ट्रस्टी व संभाग के कई भामाशाह,जनप्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

प्रो. सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों में कला, संस्कृति, शैक्षिक सभ्यता, नवीन पाठ्यक्रम एवं उच्च शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने, ज्ञान विज्ञान, शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देने तथा उच्च शिक्षा के वैश्विक मानको को वृहतम स्तर पर जनमानस में और विशेष रूप से विधायर्थियो के बीच पहचान बनाना इस श्रीनाथ पीठ की स्थापना का प्रमुख उद्देश्य होगा। प्रदेश की उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए यह केंद्र नए आयाम स्थापित करेगा। इसके स्थापना के साथ सुविवि की राष्ट्रिय एवं अंतराष्ट्रीय पटल पर पहचान और प्रदेश की उच्च शिक्षा के आधुनिकतम उत्कृष्टता केंद्र के मान्यता विकसित होगी। प्रो. अमेरिका सिंह ने इस उत्कृष्टता केंद्र “श्रीनाथ पीठ” की रुपरेखा पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए बताया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रसार, भारतीय कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहन देने के लिए एवं उच्च शिक्षा में हुई विश्वव्यापी प्रगति को प्रभावकारी ढंग से विद्यार्थियों और शिक्षा व्यवस्था की प्रगति के लिए उपयोग करना ही इस केंद्र की स्थापना का मूल उद्देश्य हैं।