संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों का शीघ्र हो निस्तारण : जिला कलक्टर

महाविद्यालय, चिकित्सालय व आंगनबाड़ी केन्द्रो के लिए शीघ्रता से किया जाएं भूमि आवंटन

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में विभिन्न विभागों की कार्ययोजना, बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन से संबंधित साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने विभागीय अधिकारियों से संपर्क पोर्टल पर अपने विभाग से संबंधित लंबित प्रकरणों का अतिशीघ्र और संवेदनशीलता से निस्तारण करने का निर्देश दिया। जिला कलक्टर ने रोडवेज, परिवहन, चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग को सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करने वालों के विरुद्ध तत्परता से कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही आबकारी विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुए अवैध शराब बनाने व परिवहन करने वालो पर विशेष पर्यवेक्षण व नजर रखने पर बल दिया, ताकि अवैध शराब बनाने वालों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जा सके।
जिला कलक्टर ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी व नगर परिषद को शहीद स्मारक का सौंदर्यकरण व लाइटिंग व्यवस्था का कार्य शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। डॉ. सोनी ने जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि 12 वीं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाली छात्राओं के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएं।
बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं के तहत मकराना व परबतसर में नवीन महाविद्यालय, नावां में कॉमर्स महाविद्यालय तथा डीडवाना में कन्या महाविद्यालय, पशुपालन विभाग के चिकित्सालय, आयुर्वेद विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग से संबंधित भूमि का आवंटन शीघ्र करवाकर विभागीय भवन अतिशीघ्र बनाने की कार्यवाही पर भी बल दिया। जिला कलक्टर ने पात्र जरूरतमंद के लिए जारी खाद्यान्न सामग्री उठाने वाले सरकारी कर्मचारियों की विभाग व ब्लॉकवार सूची के अनुसार कार्रवाई करने के निर्देश रसद विभाग को दिए। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए सभी विभागों को सहयोग करने का निर्देश दिया।
बैठक में जिला कलक्टर ने उद्यान व कृषि विभाग को विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा प्रगतिशील किसानों के नवाचार, उनसे प्राप्त आर्थिक लाभ आदि की जानकारी विभागीय स्तर पर और अन्य माध्यम से प्रचारित करने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि परंपरागत खेती के साथ-साथ आधुनिक तरीके से खेती व नकदी फसलों पर भी जोर दिया जाना चाहिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, सहायक कलक्टर रामजस बिश्नोई, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया, पीएमओ डॉ. शंकरलाल, खनि. अभियंता धीरज पंवार, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीशचंद्र व्यास, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता आर.बी. सिंह, उप वन संरक्षक ज्ञानचंद, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी मोहनराम, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल एम.के. शर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे