घर-घर औषधी योजना के संबंध में जिला टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक हुई

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। घर-घर औषधी योजनान्तर्गत जिला स्तरीय टास्क फोर्स कि बैठक जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

बैठक में सदस्य सचिव एवं उप वन संरक्षक, जैसलमेर ने बताया कि 01 अगस्त 2021 से शुरू घर-घर औषधी योजना में  251 परिवारों को 8-8 औषधीय पौधों की प्रजाति जिसमें गिलोय, तुलसी, कालमेघ व अष्वगंधा का वितरण किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में पौध वितरण का कार्य रविवार, 15 अगस्त के बाद से शुरू होगा तथा द्वितीय चरण का पौध वितरण कार्य माह अक्टूम्बर 2021 से तय कार्यक्रम अनुसार प्रारम्भ किया जावेगा। वर्ष 2021-22 के दौरान जैसलमेर जिले के 58,266 परिवारों में से प्रथम चरण के वितरण पश्चात शेष रहे परिवारो को द्वितीय चरण में माह अक्टूबर 2021 से पौधों का वितरण कर लाभान्वित किया जावेगा।

बैठक में जिला कलक्टर, आशीष मोदी द्वारा घर-घर औषधी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु दिषा-निर्देष प्रदान किये गये हैं कि प्रभारी मंत्री द्वारा प्रदत्त निर्देषों की पालना में पौध वितरण हेतु सम्पूर्ण ग्राम पंचायत के अन्तर्गत सभी गांवों/ढाणियों के परिवारों का चयन कर लिया जाए, ताकि चयनित ग्राम पंचायत का कोई भी परिवार वितरण से शेष नहीं रहे तथा वन विभाग की पौधषाला से अच्छी गुणवत्ता के पौधे ही वितरण हेतु उपलब्ध कराये जावे ताकि परिवहन व वितरण में पौधों को किसी प्रकार की क्षति ना हो।

उनके द्वारा यह भी अवगत करवाया गया कि ग्राम पंचायत स्तर पर संबंधित पौधषाला से पौधे प्राप्त करने के दो दिवस के भीतर पौध वितरण का कार्य पूर्ण कर लिया जावे तथा ग्राम पंचायत स्तर पर वितरण हेतु गठित कोर कमेटी द्वारा संबंधित आवष्यक रिकॉर्ड भी संधारित किया जावे एवं शहरी क्षेत्र में पौध वितरण हेतु नगर परिषद, जैसलमेर एवं नगर पालिका, पोकरण द्वारा उनके अधीन वार्डो के कुल परिवारों में से 50 प्रतिषत परिवारों में किया जावेगा। बैठक में अति. जिला कलक्टर, आयुक्त नगर परिषद, उपखण्ड अधिकारी, जैसलमेर, विकास अधिकारी जैसलमेर तथा टास्क फोर्स के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।