जिला यातायात प्रबन्धन समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक हुई, जिला कलक्टर ने दिए महत्वपूर्ण निर्देश

बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने वालों के विरूद्ध चलाएं अभियानकाटे चालान – आशीष मोदी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जैसलमेर जिले में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में यातायात सेवाओं और सुविधाओं के विस्तार के साथ ही यातायात प्रबन्धन को बेहतर स्वरूप दिए जाने की दिशा में सभी संबंधित विभाग मिलकर सार्थक प्रयास करेंगे। इसके लिए हर स्तर पर भरसक कोशिशों को मूर्त रूप दिया जाएगा।

जिला कलक्टर आशीष मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलक्ट्री सभा कक्ष में आयोजित जिला यातायात प्रबन्धन समिति की त्रैमासिक बैठक में उन्होंने नगर परिषद, परिवहन एवं यातायात पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे सड़क सुरक्षा सप्ताह के रूप में 15 दिन का कार्यक्रम बनाकर विशेष अभियान चलावे एवं इस दौरान बिना हेलमेट के दुपहिया वाहन चलाने वालों एवं बिना सीट बेल्ट के वाहन चलाने वालों के विरूद्ध सख्ताई के साथ कार्यवाही करें एवं चालान काटे ताकि लोग हेलमेट पहनकर वाहन चलाने एवं सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाने की आदत डाले।

बैठक में नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, पुलिस उपाधीक्षक श्यामसुन्दर सिंह, यातायात प्रबन्धन समिति के सदस्य आनंद कुमार व्यास, आयुक्त नगर परिषद शशिकांत शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने शहर में यातायात प्रबन्धन को बेहतर बनाने के लिए यातायात पुलिस एवं नगर परिषद की टीम को विशेष कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि शहर की यातायात व्यवस्था और अधिक सुदृढ़ हो।

सामूहिक जिम्मेदारी का निर्वाह करें

सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने यातायात सुधार एवं व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए और कहा कि यह हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि देश-दुनिया के पर्यटकों में प्रसिद्ध जैसलमेर की यातायात व्यवस्था हर दृष्टि से बेहतर रहे और बाहर से आने वाले सैलानी भी यहां से अच्छा अनुभव लेकर जाएं।

जिला कलक्टर ने दिए अहम् निर्देश

जिला कलक्टर ने क्षमता से अधिक सवारियां पाए जाने पर कड़ी कानूनी कार्यवाही करने के साथ ही परिवहन एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस मामले में सख्ताई बरते एवं ऐसे वाहनों के चालान नियमित रूप से काटते रहे ताकि उनमें भय व्याप्त होगा व क्षमता से अधिक सवारियां वाहन में परिवहन नहीं करवाएगे।

ट्रांसपोर्ट नगर में शिफ्ट करें

जिला कलक्टर ने जैसलमेर शहर में संचालित ट्रांसपोर्ट कंपनियों, सीमेंट गोदामों, वाहनों की मरम्मत करने वाले वर्कशॉप आदि को हटाकर ट्रांसपोर्ट नगर में स्थानान्तरित करने की कार्यवाही शीघ्र करने तथा इसके लिए पहले नगर परिषद के स्तर पर संबंधितों की बैठक बुलाकर समझाइश करने के निर्देश दिए। इस सम्बन्ध में आयुक्त ने बताया कि सम्बन्धित को नोटिस जारी कर दिए हैं।

दुकानों के आगे अतिक्रमण हटाएं

जिला कलक्टर ने शहर में मुख्य बाजार एवं अन्य दुकानों में व्यापारियों द्वारा दुकान के बाहर रखे सामान को हटवाकर नियमानुसार कार्यवाही करने तथा बाजार की सड़क पर सफेद लाइनिंग करने के निर्देश दिए और कहा कि नगर परिषद और पुलिस मिलकर इस कार्य को अंजाम दें।

दुकानों के आगे रखें डस्ट बिन

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी दुकानदारों/ठेला चालकों को पाबंद किया जाए कि अपनी दुकान के बाहर डस्टबिन रखें ताकि दुकान से निकलने वाले कचरे का निस्तारण हो सके और राहगीर और बाहर से आने वाले पर्यटक भी जरूरत पड़ने पर कचरा डालने के लिए इनका उपयोग कर सकें ताकि शहर हमेशा साफ-सुथरा रहे। नगर परिषद से कहा गया कि इन डस्ट बिन्स से कचरा संग्रहण की माकूल व्यवस्था की जाए। अमर सागर गेट के बाहर अव्यवस्थित रूप से खड़े रहने वाले ठेलों व टैक्सी आदि को हटाकर प्रताप मैदान में शिफ्ट करने के लिए निर्देश दिए गए।

वाहनों के बेतरतीब जमावड़े को हटाएं

शिव रोड, नीरज बस स्टैण्ड के पास खड़ी रहने वाली क्रैन, जेसीबी आदि वाहनों को हटाने के लिए पुलिस एवं परिवहन विभाग संयुक्त कार्यवाही करेंगे और इन वाहनों के खिलाफ चालान काटने सहित कड़ी कार्यवाही के लिए निर्देश दिए गए।

दुर्घटनाओं पर रोक के उपाय करें

जिला कलक्टर ने जिले में सड़क दुर्घटनाओं पर चिन्ता जाहिर करते हुए सड़क सुरक्षा विषयक लोक जागरण गतिविधियों पर जोर दिया और कहा कि दुर्घटनाओं के लिए जिम्मेदार कारकों की समाप्ति के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। उन्होंने हाईवे पर गायों की मृत्यु पर भी चिन्ता जताई। इसके लिए राष्ट्रीयकृत मार्ग व अन्य सभी प्रकार के मार्गों पर आवश्यकता के अनुरूप कार्यवाही की जाए और साईन बोर्ड की संख्या बढ़ाई जाए। तेज गति से वाहनों के आवागमन पर नियंत्रण के लिए पर्याप्त इन्टरसेप्टर व कैमरा डिवाईस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिला कलक्टर ने कहा कि शहर की स्वच्छता एवं सुन्दरता तथा यातायात प्रबन्धन की दृष्टि से बेहतर प्रयासों में जुटना सभी का प्राथमिक फर्ज है। जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम ने विभाग द्वारा की जा रही कार्यवाही के बारे में जानकारी दी। विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभाग द्वारा यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक में प्रदत्त निर्देशों की पालना से अवगत कराया।