मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अभियान ‘‘स्वास्थ्य दल आपके द्वार‘‘ : चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बनाई रूपरेखा

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। इन दिनों मौसमी बीमारियों विशेषकर डेंगू की रोकथाम व बचाव के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीजों का समय पर उपचार एंटी लार्वा गतिविधियां संचालित की जा रही है। अब विभाग ने इसे लेकर अभियान मोड में लाने की तैयारी कर ली है।
नागौर जिले में स्वास्थ्य दल आपके द्वार अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान को लेकर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार टीम हैल्थ नागौर ने पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर निर्धारित अभियान स्वास्थ्य दल आपके द्वार को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिए समस्त चिकित्साधिकारियों व मेडिकल स्टॉफ को निर्देश दिए हैं।
उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. देवराज राव ने बताया कि अभियान स्वास्थ्य दल आपके द्वार के तहत जिले में विशेष रूप से शहरी व कस्बाई क्षेत्रों तथा जलभराव वाले ग्रामीण क्षेत्रों पर अधिक फोकस रहेगा। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सर्वे, एंटी लार्वल गतिविधिया व जागरूकता का कार्य किया जाएगा। वही निगम की ओर से फॉगिंग का कार्य किया जाएगा। इस अभियान में जोन प्रभारी, सेक्टर प्रभारी चिकित्सक, पीएचएम, एलएचवी व एएनएम की प्रमुख भूमिका रहेगी। डॉ. राव ने बताया कि अभियान के तहत डेंगू व मलेरिया प्रभावित क्षेत्र के स्थानीय जनप्रतिनिधयों और गणमान्य लोगों का साथ लेकर ऐसी मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए जनजागरूकता लाने का काम भी किया जाएगा।

वीक में एक दिन मनाएं ड्राई डे

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया ने आमजन से अपील है कि सप्ताह में एक दिन ड्राई डे के रूप में मनाये, इस दिन अपने घरों में कूलर, फ्रीज, गमले, परिंडे आदि को खाली करें ताकि मच्छर के लार्वा पनपने के खतरे से बचा जा सके। उन्होंने आमजन से आग्रह किया है कि इन मौसमी बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए आपके घर आने वाले स्वास्थ्य दल का सहयोग प्रदान करे और आपके आसपास साफ-सफाई रखें।

जानिए डेंगू मच्छर की पहचान’

डेंगू कारक मच्छर एडीज एजिप्टी की पहचान यह होती है कि उसके षरीर पर टाइगर जैसी धारिया बनी रहती है।
यह मच्छर साफ पानी में पैदा होता है, और यह अधिकतर दिन में ही काटता है।
अण्डे से मच्छर बनने में 5-7 दिन का समय लगता है और ये मच्छर प्राय घरों मे ही निवास करते है।
साफ पानी में दिखने वाले लट्टे/कीड़े ही लार्वा होते है। पहचानें डेंगू बुखार के लक्षण’

तेज सिरदर्द, अचानक तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेषियों में खिंचाव व दर्द, स्वाद का पता नहीं चलना, चक्कर आना, जी घबराना के साथ ही उल्टी आना आदि लक्षण दिखने पर तुरन्त चिकित्सक से सलाह लेकर उचित उपचार करावें।’ऐसे कर सकते हैं बचाव’

कूलर में भरे पानी को सप्ताह में एक बार साफ करे।
घर के आसपास इकट्ठे हुए पानी को साफ करे।
पुरानी टंकियों, बाल्टियों व बरतनों में अधिक समय तक पानी भरकर न रखे।
पूरी बांहे के कपडे पहने।
अपने आसपास फैले पानी में एन्टी लार्वा एक्टिविटी कराये।
सप्ताह में एक दिन ड्राई डे के रूप में मनाये।
मच्छरदानी का प्रयोग करे।
जमा पानी में एन्टी लार्वा गतिविधिया करवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को सूचित करे।
सर्दी-जुकाम होते ही अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में उपचार ले।