रोडवेज प्रबन्धन द्वारा सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के परिक्षार्थियों को प्रदेश में निःशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध

जयपुर।राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा माननीय मुख्यमंत्री की बजट घोषणा 2021-22 के क्रम में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को प्रदेश में परीक्षा के लिए राजस्थान रोडवेज में निःशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की जा रही है।
राजस्थान रोडवेज प्रबन्धन द्वारा प्रदेश में केंद्रीय एवं राज्य एजेंसियों के द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं जिसमें भाग लेने वाले प्रतियोगी परीक्षार्थियों को निःशुल्क बस सेवा उपलब्ध करवाई जा रही हैं, लेकिन कुछ प्रकरणो मे संबंधित विभाग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी रोडवेज प्रबंधन कोनहीं के कारण प्रतियोगी परीक्षार्थियों के मन में निशुल्क यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने के संबंधमेंसंशय की स्थिति बनी रहती हैं। इसलिए अधीनस्थ विभागाध्यक्ष या प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी को परीक्षा कार्यक्रम दिनांक से कम से कम 7 दिन पूर्व रोडवेज प्रबंधन को सूचित करने के लिए सभीप्रभारीसचिवोंसे पत्र दिनांक 03.09.2021 को लिखकर आग्रह किया गया हैं, जिससे परीक्षा के क्रम में समय पर आदेश प्रसारित किए जा सकेंगे एवं प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को रोडवेज की साधारण एवं दूरगामी बसो में राज्य की सीमा के अंदर निःशुल्क यात्रा की सुविधा बेहतर ढंग से उपलब्ध कराई जा सकें।


राजस्थान रोडवेज द्वारा दिनांक 16.04.21 के आदेश के क्रम में निगम द्वारा निरन्तर सभी परीक्षार्थियों को निःशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान कराई जा रही है। विभिन्न परीक्षाओं के सम्बन्ध मेंजारी ऐसे आदेशों का विवरण निम्नानुसार हैः-


राज्य सरकार द्वारा दिनांक 15.04.2021 को एवं रोडवेज प्रबन्धन द्वारा अधीनस्थ विभागाध्यक्ष या प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी को परीक्षा कार्यक्रम दिनांक से कम से कम 7 दिन पूर्व रोडवेज प्रबंधन को सूचित करने के लिए सभी प्रभारी सचिवों से पत्र लिखकर आग्रह करने के बाद भी सहकारी भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा, बीएसटीसी, नीट एवं उप निरीक्षक संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग के प्रभारी सचिवगण, विभागाध्यक्षगण एवं प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेन्सी द्वारा सूचना व परिक्षार्थियों की संख्या उपलब्ध नहीं करवाई गयी,फिर भी रोडवेज द्वारा अपने स्तर पर जानकारी संकलित कर निःषुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाने के आदेष जारी किये गये है।


राजस्थान रोडवेज की मूल जिम्मेदारी बस से यात्रा करने वाले राजस्थान के आमजन के लिए परिहवन सुविधा उपलब्ध करवाने की है,तथा सभी प्रतियोगी/भर्ती परिक्षाओं के लिए सीमित संषाधनों एवं बेडे के बाद भी यथा सम्भव लगातार बसों के अतिरिक्त परिचक्र संचालित कर निःषुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे है। विभागों/विभागाध्यक्षों /परीक्षा एजेन्सियों से सूचना अप्राप्ति के कारण सीएमडी, राजस्थान रोडवेज द्वारा पुनः 13.09.2021 को समस्त शासन सचिवगण को स्मरण पत्र जारी कर दिया गया है।


यहां उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 के क्रम में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए राजस्थान रोडवेज की साधारण एवं एक्सप्रेस बसों में राज्य की सीमा के अंदर निःशुल्क यात्रा की सुविधा परीक्षा के एक दिवस पूर्व से लेकर परीक्षा समाप्ति की आगामी दिवसतक निवास स्थान से परीक्षा केंद्र वाले शहर तक आने जाने हेतुउपलब्ध करवाई जानी है। परीक्षार्थी को निःशुल्क यात्रा सुविधाकालाभलेने के लिए केंद्र या राज्य सरकार आयोजित प्रतियोगी परीक्षा का प्रवेश-पत्र बस में परिचालक या बुकिंग विंडो पर दिखाना होगा ।