मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेसिंग के बाद जिला कलक्टर ने ली संबंधित अधिकारियों की बैठक : 26 सितम्बर को आयोजित होगी REET परीक्षा

जिले में 85 केन्द्रों पर होगी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा मुख्य सचिव की वीडियो कांफ्रेसिंग के बाद जिला कलक्टर ने ली संबंधित अधिकारियों की बैठक नागौर जिले में राज्य के विभिन्न जिलों से परीक्षा देने आएंगे अभ्यर्थी

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) को लेकर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए राज्य के सभी जिला कलक्टर्स और पुलिस अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा को निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्वक सम्पन्न करवाया जाए और इसे लेकर राज्य सरकार और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइन की पूर्ण पालना की जाए।
मुख्य सचिव निरंजन आर्य की वीडियो कांफ्रेसिंग में मिले दिशा-निर्देशों की अनुपालना में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने बुधवार दोपहर को ही पुलिस अधीक्षक अभिजीतसिंह की मौजूदगी में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के आयोजन से जुड़े विभागों के अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ. सोनी ने रीट परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा केन्द्रों वाले उपखण्ड क्षेत्रों के उपखण्ड अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, शिक्षाधिकारियों, ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों, परिवहन तथा रोडवेज के अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
राजीव गांधी भारत निर्माण केन्द्र आईटी सेंटर के हॉल में हुई इस जिला स्तरीय बैठक व वीडियो कांफ्रेसिंग में जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने रीट परीक्षा के आयोजन की पूर्व तैयारी को लेकर सभी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान कहा कि रीट परीक्षा आयोजन को लेकर जिला मुख्यालय सहित कुचामन, डीडवाना तथा लाडनूं में परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए है। इन परीक्षा केन्द्रों पर रीट लेवल-प्रथम तथा रीट लेवल द्वितीय परीक्षा का आयोजन दो पारियों में होगा। पहली पारी में 30 हजार 405 तथा दूसरी पारी में 30 हजार 406 अभ्यर्थी बैठेंगे। इसके लिए जिले में जिले में 85 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं, जिनमें से 25 सरकारी शिक्षण संस्थानों में तथा शेष 60 निजी शिक्षण संस्थानों में हैं। जिले में कुल रीट परीक्षा को लेकर बनाए गए कुल 85 केन्द्रों में से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील श्रेणी वाले केंद्रों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम रहेगा।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने निर्देश दिए कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर निर्धारित किए गए परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, पर्यवेक्षक तथा वीक्षक आदि की नियुक्ति को लेकर पूरी प्रक्रिया समय रहते पूर्ण कर ली जाए। परीक्षा को लेकर निर्धारित किए जाने वाले प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर माकूल सुरक्षा व्यवस्था की जाए। किसी भी परीक्षा केन्द्र पर नकल संबंधी प्रकरण न हो, इसका पूर्ण ध्यान रखा जाए।
डॉ. सोनी ने कहा कि रीट परीक्षा को लेकर जिले में बड़ी संख्या में बाहरी जिलों विशेष रूप से सीकर, जयपुर, जोधपुर, बाड़मेर, उदयपुर, बांसवाड़ा, धौलपुर, अजमेर तथा उदयपुर से अभ्यर्थी आएंगे, इसलिए जिला परिवहन अधिकारी व चीफ मैनेजर, रोडवेज, नागौर व डीडवाना आगार यातायात एवं परिवहन व्यवस्था की पूर्व तैयारी कर लें और संपूर्ण मॉनिटरिंग रखें।
जिला कलक्टर ने नागौर जिले में इतनी बड़ी संख्या में रीट परीक्षा देने आ रहे परीक्षार्थियों को देखते हुए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर कोविड गाईडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के साथ-साथ पैरामेडिकल स्टॉफ की नियुक्ति करते हुए मॉस्क एवं सेनेटाइजर भी उपलब्ध करवाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। डॉ. सोनी ने निर्देश दिए कि रीट परीक्षा को लेकर निर्धारित प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर दो पैरामेडिकल स्टॉफ नियुक्त किए जाएं और उनके पास कुछ आवश्यक दवाईयां भी उपलब्ध हों। डॉ. सोनी ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय सहित डीडवाना, कुचामन तथा लाडनं में निर्धारित किए गए रीट परीक्षा केन्द्रों के परिसर और इसके आसपास के क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सुचारू रहे। साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, टैक्सी स्टैण्डों पर भी सफाई व्यवस्था सुचारू रहे और मोबाइल शौचालय की व्यवस्था की जाए। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में 26 सितम्बर को आयोजित होने वाले रीट परीक्षा देने के लिए बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों को रियायती दर पर चाय-नाश्ता व भोजन मुहैया हो, इसके लिए सभी रेस्टोरेंटों, होटलों व ढाबों पर रेटलिस्ट तय की जाए और साथ इसकी पूरी मॉनिटरिंग की जाए। जिला कलक्टर ने भोजन व्यवस्था के लिए इंदिरा रसोई में पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए।

डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने निर्देश दिए कि रीट परीक्षा में जिले के बाहर से आने वाले वे अभ्यर्थी, जो 25 सितम्बर की शाम को ही निर्धारित परीक्षा केन्द्र से संबंधित शहर में आ जाएं, उनके लिए धर्मशालाओं में ठहरने की माकुल व्यवस्था की जाए। जिला कलक्टर ने नागौर, डीडवाना, कुचामन सिटी तथा लाडनूं रोडवेज बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन पर 25 व 26 सितम्बर को आने व जाने वाली रोडवेज बसों व ट्रेनों का शैड्युल जारी करने के निर्देश भी दिए ताकि परीक्षार्थियों को आसानी रहे।
जिला पुलिस अधीक्षक अभिजीतसिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिग के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डीडवाना व लाडनूं, कुचामन व डीडवाना के उप अधीक्षक पुलिस व थानाधिकारियों को निर्देश दिए कि रीट परीक्षा को लेकर निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहे। इसके साथ-साथ परीक्षा संयोजन से संबंधित आवश्यक गतिविधियों में भी संबंधित जिम्मेदार अधिकारी को सशस्त्र पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाई जाएगी।
उन्होंने कहा कि जिले के जिन शहरों में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाना है, वहां पर बसों सहित अन्य वाहनों की पार्किंग व्यवस्था सुचारू रहे, इसके लिए परिवहन विभाग की टीम का यातायात पुलिस हर स्तर पर सहयोग करेगी।हॉर्डिंग्स फलैक्स व हैल्प डेस्क बताएगी परीक्षा केन्द्र का पता

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा देने के लिए नागौर जिले में आने वाले अभ्यर्थियों को अपना परीक्षा केन्द्र ढूंढने में अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने इसके लिए बुधवार दोपहर को हुई संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय सहित लाडनूं, कुचामन तथा डीडवाना में रेलवे स्टेशन व बस स्टैण्ड पर हॉर्डिंग्स फलेक्स पर रीट परीक्षा के रोडमेप प्रदर्शित किया जाए। इसके साथ-साथ उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे बस स्टैण्ड व रेलवे स्टेशन पर एक हैल्प डेस्क स्थापित करें, जहां बैठा कार्मिक रीट परीक्षा देने के लिए आए अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र का पता बताने के साथ-साथ सभी आवश्यक जानकारियां दे सके। इसके साथ-साथ परीक्षा केन्द्र से संबंधित उपखण्ड मुख्यालय पर एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया जाए, जिसके संपर्क सूत्र यानी टेलीफोन नं. व मोबाइल नं. जल्द ही समाचार पत्रों के माध्यम से जारी कर दिए जाएंगे।

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा को लेकर आयोजित जिला स्तरीय वीडियो कांफ्रेसिंग और बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र कुमार शर्मा व परीक्षा के नोडल अधिकारी डॉ. रणजीत पूनिया ने भी आवश्यक सुझाव दिए। बैठक में अपने पुलिस अधीक्षक राजेश मीणा, नागौर के उपखण्ड अधिकारी सुनील पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, नगर परिषद आयुक्त श्रवण चौधरी, चीफ मैनेजर रोडवेज नागौर आगार उषा चौधरी, संयुक्त निदेशक डीआईआईटी कुम्भाराम, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा सुरेन्द्रसिंह, रसद विभाग के प्रवर्तन अधिकारी रामजीवन बेनीवाल, एडीईओ सुरेश सोनी व सीडीपीओ दुर्गासिंह उदावत मौजूद रहे।