जिला कलक्टर ने साप्ताहिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश : प्रशासन गांवो के संग अभियान की करें व्यापक तैयारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमें विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान कॉमन सर्विस सेंटर, नषे के खिलाफ कार्रवाई, पंचायत समिति स्तर पर नंदीषाला खोलने, कन्या वाटिका विकसित करने, डेंगू रोग के बचाव से संबंधित व्यापक तैयारी करने तथा प्रषासन गांवो के संग अभियान से संबंधित व्यापक तैयारियां करने संबंधी दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए।
डॉ. सोनी ने भूमि आवंटन संबंधी बकाया प्रकरणों को विभाग तथा राजस्व के माध्यम से अतिशीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले की किसी भी स्कूल में कोई गरीब परिवार का बच्चा नंगे पांव स्कूल ना आएं, इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा चरण पादूका कैंपेन चलाकर नंगे पांव स्कूल पहुंचने वाले बच्चों को चरण पादुका उपलब्ध करवाएं।


बैठक में जिला कलक्टर ने जिला उद्योग केन्द्र के अधिकारी को बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए तथा चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में गर्भवती महिलाओं का श्रम विभाग में पंजीयन किया जाकर उन्हें प्रसूति सहायता योजना का लाभ दिलवाएं।
जिला कलक्टर ने आबकारी विभाग को नषे के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए 15 अक्टूबर तक लगातार अभियान के रुप में कार्य करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक को पंचायत समिति स्तर पर नंदीशाला खुलवाने के लिए कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने बताया कि जिले की कई पंचायत समितियों में नंदीशाला खोलने के प्रपोजल आ गए है, शेष पंचायत समितियों में नंदीशाला खोलने संबंधी कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी को विभाग द्वारा संचालित छात्रावास के चालू होने, बच्चों के प्रवेश संबंधी कार्य की समीक्षा करते पेंशन प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता को जिले में शेष सरकारी स्कूलों के खेल मैदान से हाईटेंशन लाइनें शीघ्र हटवाने के निर्देष दिए। साथ ही पीडब्ल्यूडी अधिकारी से जिले में सड़क सुधार कार्य की प्रगति रिपोर्ट ली, जिस पर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी ने बताया कि जिले में सड़क सुरक्षा संबंधी गतिविधियों/कार्यो के नवीन प्रस्तावों के क्रियान्वयन हेतु वितीय स्वीकृती मिल चुकी है तथा शीघ्र ही जिले के चार राजमार्गो में सड़क सुधार कार्य करवाएं जाएंगे।


इस दौरान जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि हर घर तक पीने का पर्याप्त पानी पहुंचाने के सार्थक प्रयास किए जाएं।
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी को जिले में डेंगू रोग से बचाव के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देष देते हुए कहा कि जिले के स्वास्थ्य केन्द्रो की व्यवस्था जांच कर चिकित्सा स्टाफ को सर्तक किया जाएं। इस दौरान जिला कलक्टर ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व नगरपरिषद आयुक्त को प्रत्येक ग्राम पंचायत व नगर निकायों में डेंगू से बचाव के लिए दवा का छिड़काव करवाने तथा गांवो व शहरों में सफाई व्यवस्था सुदृढ़ रखने के निर्देष दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, सहायक कलक्टर रामजस बिश्नोई, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, अधिकारी सुनील पंवार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मेहराम महिया, जिला रसद अधिकारी पार्थसारथी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेष पंवार, जिला परिवहन अधिकारी ओमप्रकाश चौधरी, पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता पीआर खुड़ीवाल, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता जगदीषचंद्र, कृषि अधिकारी शंकरराम सियाग तथा जिला षिक्षा अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।