उपराष्ट्रपति जोधपुर के ऐतिहासिक मेहरानगढ़ किले की भव्यता देख कर बहुत अभिभूत हुए

विनय एक्सप्रेस समाचार, जोधपुर।  माननीय उपराष्ट्रपति महोदय श्री वैंकेया नायडू विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सोमवार को जोधपुर पधारे। माननीय उपराष्ट्रपति महोदय श्री वैंकेया नायडू जोधपुर के ऐतिहासिक मेहरानगढ़ किले की भव्यता देख कर अभिभूत हुए । माननीय उपराष्ट्रपति महोदय श्री वैंकेया नायडू का मेहरानगढ़ के जयपोल पर मेहरानग-सजय़ बैंड द्वारा पारम्परिक राजस्थानी अंदाज़ में स्वागत हुआ हुआ। माननीय के स्वागत में शहनाई नोपत पर केसरिया बालम , पनिहारी जैसे लोक गीत तथा संतूर वादन की प्रस्तुति भी आयोजित की गयी । इसके बाद माननीय
उपराष्ट्रपति ने मेहरानगढ़ के दौलत चौक और संग्राहलय का भ्रमण किया। तत्पश्चात उन्होंने मेहरानगढ़ में बाड़मेर कलाकारों द्वारा घेर नृत्य, राजस्थान का पारम्परिक घूमर नृत्य तथा लंगा कलाकारों की सुरीली प्रस्तुति का आनन्द उठाया।


अपनी फेसबुक पोस्ट में श्री नायडू ने किले को राजस्थान की शान का स्वर्णिम प्रतीक बताया। किले को देखने के अपने अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने लिखा है कि किले के अंदर स्थित शीश महल, फूल महल और जानकी महल, हमारे शिल्पकारों और कारीगरों की कलात्मक कारीगरी और उनके हुनर को दर्शाते हैं। उन्होंने लिखा कि किले की दीवार पर खड़े हो कर देखने पर जोधपुर शहर उतना ही विहंगम लगता है जितनी मनोरम किले के अंदर की सुंदरता है।


देश भर में स्थापत्य के अनेक अद्भुत नमूनों को देखने के बाद अपने अनुभव के आधार पर श्री नायडू लिखते हैं कि ये स्थान हमेशा ही आपको अचंभित करते हैं। गहरे ज्ञान से भरा ये अनुभव नितांत शिक्षाप्रद रहा है। अपने फेसबुक पोस्ट में उपराष्ट्रपति ने भारत की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत में रुचि रखने वाले पर्यटकों और यात्रियों से देश के ऐसे स्थानों को देखने का आग्रह किया है।
उपराष्ट्रपति मेहरानगढ़ में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के पश्चात सर्किट हाउस जोधपुर पहुंचे। कार्यक्रम के दौरान उपराष्ट्रपति के साथ राजस्थान के राज्यपाल श्री कलराज मिश्र तथा उर्जा व जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बुलाकी दास कल्ला साथ रहे। आयोजन के दौरान संभागीय आयुक्त डॉ राजेश शर्मा, जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह, पुलिस कमिश्नर जोस मोहन व अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी साथ रहे।

उल्लेखनीय है समस्त कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन ने कोविड प्रोटोकॉल की पूर्ण पालना सुनिश्चित रखी। माननीय उपराष्ट्रपति महोदय श्री वैंकेया नायडू 28 सितम्बर को आईआईटी जोधपुर में “जोधपुर सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर” का शुभारंभ करेंगे। साथ ही वे ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ थिंग्स’ (।प्व्ज्) प्रयोगशाला की नींव भी रखेंगे। इसके बाद वे आईआईटी जोधपुर के छात्रों और शिक्षकों के साथ संवाद करेंगे। उल्लेखनीय है माननीय उपराष्ट्रपति महोदय की देश की युवा पीढ़ी से मिलने, उनके विचार जानने और उन्हें राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करने में गहरी रुचि है, इसी कारण वे देश के विभिन्न शिक्षण और वैज्ञानिक संस्थानों का नियमित दौरा करते हैं। इस आयोजन के बाद माननीय उपराष्ट्रपति महोदय 28 सितम्बर को सर्किट हाउस में राजस्थान के राज्यपाल माननीय श्री कलराज मिश्र द्वारा लिखी गई पुस्तक “संविधान संस्कृति और राष्ट्र”का विमोचन करेंगे। 29 सितंबर को वे सीमा सुरक्षा बल के जोधपुर मुख्यालय का दौरा करेंगे और वहां अधिकारियों के साथ संवाद करेंगे।