जिला कलक्टर आशीष मोदी की नई पहल : विद्यार्थियों व शिक्षकों में स्वाध्याय की आदत विकसित करने पर फोकस- पुस्तकालयी सेवाओं को बनाया जाएगा प्रभावी

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जैसलमेर जिले में विद्यार्थियों और शिक्षकों में स्वाध्याय की आदत विकसित करने तथा पुस्तकों के अधिकाधिक उपयोग के बढ़ावा देने के लिए जिला कलक्टर आशीष मोदी ने नई पहल की है। इसके अन्तर्गत जिले में विद्यालयी पुस्तकालयों के प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने की योजना बनाई गई है।

जिला कलक्टर ने जिलाधिकारियों की बैठक में इस पहल के बारे में विस्तार से चर्चा की और सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि इस योजना को जल्द से जल्द मूर्त रूप दिया जाए, ताकि विद्यार्थियों को भविष्य संवारने में सहयोग प्राप्त हो सके।

मोबाईल पुस्तकालय भी संचालित होंगे

जिला कलक्टर ने बताया कि विद्यार्थियों एवं अन्य इच्छुकों के लिए जिले में पंचायत समितिवार मोबाईल पुस्तकालयों का संचालन आरंभ किया जाएगा। इसके लिए विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है।

उन्होंने शिक्षा विभागीय अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में जहाँ कहीं विद्यालयी पुस्तकालय संचालित हैं, उनमें यह अच्छी तरह सुनिश्चित किया जाए कि व्यवस्थित रूप से इनका संचालन हो, आल्मारियों के ताले न लगें और पुस्तकों का न केवल विद्यार्थियों द्वारा बल्कि शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा भी इन पुस्तकों का उपयोग किया जाए।

इसलिए जरूरी है रीडिंग हैबिट

जिला कलक्टर ने कहा कि विद्यार्थियों के सुनहरे भविष्य के लिए अब पुस्तकों को पढ़ने और ज्ञानार्जन करने की अधिक आवश्यकता दिख रही है क्योंकि अब प्रतियोगी परीक्षाओं में भी गहरी जानकारी भरे प्रश्नों को पूछा जाने लगा है। और इसके लिए विद्यार्थियों में स्वाध्याय की प्रवृत्ति को विकसित करना समय की आवश्यकता है। पुस्तकालय जितने समृद्ध एवं उपयोगी होंगे, उतना विद्यार्थियों का विकास अधिक होगा और जीवन विकास में सम्बल प्राप्त होगा।

शत-प्रतिशत स्कूलों को बिजली-नल कनेक्शन से जोड़ने की योजना

जिला कलक्टर ने बताया कि जिला प्रशासन स्कूलों के लिए पानी-बिजली सुविधाओं की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित करने की दिशा में भी पहल करेगा। इसके अन्तर्गत संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा गया है कि स्कूलों से संबंधित इन बुनियादी जरूरतों की पूर्ति के लिए प्रशासन गांवों के संग अभियान में प्राथ्मिकता बरती जाए ताकि जिले की तमाम स्कूलों को सेवाओं एवं सुविधाओं से सम्पन्न बनाया जा सके। बिजली के कनेक्शन दिए जाएं और पेयजल की उपलब्धता के लिए नल कनेक्शन की सुविधा हो।

सहायक प्रभारी नियुक्त करने के निर्देश

इसके लिए शिक्षा विभाग से कहा गया है कि इन कार्यों के त्वरित सम्पादन में सहयोग के लिए तहसीलवार सहायक प्रभारी नियुक्त करे ताकि प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर इन कार्यों को गति दी जा सके।

इसके साथ ही स्कूलों के पट्टे जारी करने पर विशेष जोर दिया जाएगा। इस बारे में प्रशासनिक अधिकारियों एवं शिक्षा विभागीय अधिकारियों को ठोस दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इनमें कहा गया है कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में यह तय कर लें कि शत-प्रतिशत स्कूलों को उनकी भूमि के पट्टे जारी हो जाएं, खेल मैदानों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

स्कूलों पर गुजर रहे बिजली के तारों को हटाया जाएगा

बैठक में जोधपुर विद्युत वितरण निगम लि. के अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि जिले में स्कूल भवनों के ऊपर से होकर गुजर रहे बिजली के तारों को हटाने के लिए निगम द्वारा कार्यवाही की जाएगी। जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग से कहा कि इस प्रकार के स्कूलों की सूची शीघ्र निगम को उपलब्ध कराए ताकि ये कार्य किए जा सकें।