जनसहभागिता से ही विकास संभव-उच्च शिक्षा मंत्री : बरसिंहसर की महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ प्याऊ व प्रवेश द्वार का लोकार्पण

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा है कि जनसहभागिता से ही पूर्ण विकास संभव है। भाटी शनिवार को ग्राम पंचायत बरसिंहसर की महात्मा गांधी राजकीय सीनियर सैकण्डरी (अंग्रेजी माध्यम) विद्यालय में स्वर्गीय रामचंद्र पुत्र स्वर्गीय लिच्छीराम गोदारा की पुण्य स्मृति में उनकी धर्मपत्नी श्रीमती फूसी देवी द्वारा स्वच्छ पेयजल प्याऊ और विद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार के लोकार्पण अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि  सरकार की कल्याणकारी योजनाएं, कार्यक्रम व नीतियां तभी सफल हो सकती हैं जब लोग इनमें सहभागिता सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सामुदायिक भवन, चिकित्सालय व जन सरोकार से जुड़े अन्य कार्याे के लिए स्वेच्छा से आगे आकर गांव के विकास में भागीदार बने। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय रामचंद्र गोदारा की याद को चिर स्थाई बनाए रखने के लिए उनके परिजनों ने विद्यालय में छात्र-छात्राओं को स्वच्छ पेयजल की जो सौगात दी है, वह अनुकरणीय है।
उच्च शिक्षामंत्री ने कहा कि हमारे समाज में धार्मिक आस्था केन्द्रों के निर्माण के लिए सदियों से भामाशाह सहयोग करते आए है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम अपने आस्था के केन्द्रों में स्वच्छा से दान करते हैं, उसी प्रकार से शिक्षा के मंदिर, चिकित्सालयों और अन्य सार्वजनिक उपयोग के कार्यों के विकास पर सहयोग करते हैं तो इससे बड़ा कोई कार्य नहीं हो सकता। स्वर्गीय रामचंद्र गोदारा के परिवार ने यह पूण्य कमाया है। हमें उनके इस पूनीत कार्य का अनुसरण करना चाहिए। उच्च शिक्षा मंत्री ने शिक्षा के महत्व को बताया और कहा कि जब हम पढ़ेंगे नही ंतो, गांव का विकास नहीं होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा मिले, इसके लिए जिला, ब्लॉक में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय शुरू किए है। बीकानेर ब्लॉक मंे बरसिंहसर में यह विद्यालय शुरू किया गया हैं। इसके विकास में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने बताया कि अब तक शहरी प्राईवेट स्कूलों में सम्पन्न वर्ग के बालक अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा लेते आये है। उन्होंने कहा कि सरकारी अंग्रेजी माध्यम शुरू करने का यही मकसद था कि गरीब व पिछड़े वर्ग के बच्चे भी गुणवतापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर, आगे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में स्टॉफ का चयन उनकी योग्यता को देखकर किया गया है। योग्य शिक्षक ही गुणवतापूर्ण शिक्षा दे सकता हैं।
विधायक निधि कोष से होगा विद्यालय का विकास-महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के विकास के लिए उन्होंने विधायक निधि कोष से 20 लाख रूपये दिए जाने की घोषणा की और कहा कि जिला परिषद के माध्यम से 30 लाख रूपये और उपलब्ध कराने के प्रयास किए जायेंगे। उन्होंने स्थानीय लोगों को आश्वासन दिया कि बरसिंहसर गाव में पानी की समस्या का शीघ्र निदान करने के लिए दो ट्यूबवैल के बनाये जायेंगे। साथ ही गांव को नहरी पेयजल स्कीम से जोडने़ की स्कीम स्वीकृत हो चुकी है और इसके टेण्डर प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि एलएनसी (नेयवेली) प्रबंधन से चर्चा कर, गांव में सीवरेज, स्कूल, चिकित्सालय में संसाधन उपलब्ध कराने के लिए निर्देर्शित किया जायेगा। इस संबंध मंे जिला प्रशासन व एलएनसी प्रबंधन की बैठक ली जायेगी। इस अवसर पर देशनोक नगर पालिका के अध्यक्ष ओम प्रकाश मूंघड़ा ने कहा कि उच्च शिक्षा मंत्री के प्रयासों से देशनोक को उप तहसील का दर्जा मिला। उन्होंने कहा कि कस्बे में राजकीय कॉलेज सहित चिकित्सा, सड़क, पेयजल आदि बहुत्तेर विकास के काम हुए और यह आगे भी जारी रहेगा।
इस अवसर पर स्वर्गीय रामचंद्र के पुत्र भंवर लाल गोदारा और परिवार जनों ने उच्च शिक्षा मंत्री का स्वागत एवं अभिनंदन किया।
इन्होंने रखी गांव बरसिंहसर की समस्याएं- इस अवसर पर शिवलाल गोदारा, बजरंग लाल मेघवाल, मोहन सिंह भाटी, रूघाराम गोदारा, जिला परिषद सदस्य ओम प्रकाश गोदारा, राम निवास गोदारा, बिशनाराम सियाग ने नेयवेली प्रबंधन द्वारा जन प्रतिनिधियों की उपेेक्षा करना, गांव के जलहौज मंे गंदगी, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में टीन शैड व सीसी ब्लॉक सड़क बनाने आदि की आवश्यकता जताई। इस अवसर पर समसा के अतिरिक्त जिला समन्वयक हेतराम सारण, हनुमान चौधरी, पार्षद सुरेन्द्र सिंह, स्कूल के प्राचार्य चंदन,सही राम कस्वां, बरसिंहसर सरपंच भंवरी देवी, आम्बाराम सहित पंचायत राज के जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। इससे पहले उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने महात्मा गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के मुख्य प्रवेशद्वार व विद्यालय परिसर मंे पेयजल प्याऊ का जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में लोकार्पण किया। कार्यक्रम का संचालन मुरली ने किया।