प्रशासन गांवों के संग अभियान : राई के लिए राहत का पर्वत बना उण्डा का शिविर, कई योजनाओं का लाभ दे गया यादगार खुशी

विनय एक्सप्रैस समाचार, जैसलमेर। प्रशासन गांवों के संग अभियान सीमावर्ती जैसलमेर जिले के बाशिन्दों के लिए अभावों और समस्याओं को दूर कर विकास की नई रोशनी के कतरों का सुकून देने वाला सिद्ध हो रहा है।

जिले में लगातार उपलब्धियों के चलते एक ओर जहाँ ग्रामीणों की उत्साहपूर्ण भागीदारी बढ़ रही है वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों के काम-काज एक ही पाण्डाल तले एक ही दिन में पूर्ण होने की खुशी इन शिविरों को गांवाई उत्सवों का स्वरूप देने लगी है जहाँ ग्रामीणों की अर्से से संजोयी तमन्नाएं हाथों हाथ पूरी हो रही हैं।

जैसलमेर जिले की फतेहगढ़ पंचायत समिति अन्तर्गत उण्डा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित शिविर ग्रामीणों के लिए राहत और तरक्की का पैगाम लेकर आया। इस शिविर में ग्रामीण विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हुए लेकिन इनमें से एक ग्राम्य महिला के लिए यह शिविर राहत और सुकून का पिटारा लेकर ही आया।

शिविर में श्रीमती राई पत्नी हरूराम को एक साथ कई सौगातें मिली। उसे खेत तक पहुंचने का कटाण रास्ता मिला, रुकी हुई पेंशन फिर से प्रारंभ हो गई, पाईपलाईन की स्वीकृति जारी कर पेयजल की व्यवस्था की गई और आवासीय पट्टा जारी किया। एक साथ इतने सारे काम एक ही दिन में होने की खुशी में मारे राई अत्यन्त फूली न समायी।

शिविर में इन सभी लाभों से संबंधित कागजात अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री हरि सिंह मीना, जिला परिषद सदस्य श्रीमती अंजना मेघवाल एवं शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी श्री दिनेश विश्नोई के हाथोें पाकर राई अभिभूत हो उठी और उसने सरकार को लाख-लाख धन्यवाद देते हुए शिविर को जीवन भर के लिए यादगार बताया। शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कार्मिकों एवं ग्रामीणों ने हिस्सा लिया।

उण्डा के शिविर में 34 मकान मालिकों को आवासीय पट्टे जारी करने, 5 नवीन परिवारों को महानरेगा जोब कार्ड जारी करने, 24 जन्म प्रमाण पत्र, 7 किसानों को मृदा कार्ड एवं खेत तलाई स्वीकृति जारी करने, आस्था एवं पालनहार में एक-एक, 2 संयुक्त परिवारों की भूमि का बंटवारा, श्रम विभाग द्वारा 8 श्रमिक छात्रवृत्ति आवेदन, 12 श्रमिक कार्ड जारी करने आदि की उपलब्धि हासिल की गई।