जल जीवन मिशन के कार्य में गति लावें करे विशेष प्रयास – मुख्य कार्यकारी अधिकारी मिशन में सहभागिता राशि के लिए सरपंचों को करें प्रेरित आयोजित करावें कार्यशाला

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर।मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण ने कहा कि जल जीवन मिशन में अभी प्रगति बहुत कम है। इसलिए इस अभियान में विशेष कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने अधीक्षण अभियन्ता जलदाय को निर्देश दिए कि इस मिशन के तहत जो पीआईए कार्य कर रही है कि उसको पाबंद करें कि वे बेस लाइन हाउस सर्वे, विलेज एक्शन प्लान, खाते खुलवाने के कार्यों में विशेष गति लावें ताकि इस अभियान में प्र्रगति हो।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी चारण ने सोमवार को जिला कलक्ट्री सभाकक्ष में जिला जल स्वच्छता एवं जल मिशन की प्रगति समीक्षा बैठक में सह निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर हरि सिंह मीना, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय दिनेश नागोरी के साथ ही अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन में जहां पूर्व में पंचायत की परियोजना के लागत की  10 प्रतिशत राशि की भागीदारी थी उसको सरकार ने कम करके 5 प्रतिशत कर दिया है। इसलिए सरपंचों की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें प्रेरित करावें ताकि वे सहभागी राशि को जमा करा सकें। उन्होंने पीआईए द्वारा किए जाने वाले कार्यों का समय निर्धारण कर टास्क देने पर विशेष जोर दिया ताकि कार्य में गति आवे।

उन्होंने मिशन के तहत प्रोजेक्ट के कार्यों को प्राथमिकता से स्वीकृत कराने पर बल दिया ताकि घर-घर जल कनेक्शन के कार्य में प्रगति आवे। उन्होंने अटल भूजल की प्रगति की भी समीक्षा की एवं निर्देश दिए कि वे जैसलमेर, नाचना व मोहनगढ़ में इस योजना के तहत चयनित गांव में वर्षा जल संरक्षण एवं जल संचय के कार्यों के प्रति जागरूकता कार्यक्रम अधिकाधिक करावें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर मीना ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मिशन के तहत ग्राम पंचायतवार बैंकों में खाते खुलवाने के लिए विशेष प्रयास करें ताकि अधिक से अधिक खाते खुले। उन्होंने सहभागिता राशि के लिए भी लोगों को जागरूक करने पर बल दिया एवं साथ ही यह भी लोगों को समझाया की जितनी जल्दी राशि जमा करवाएंगे उतना ही जल्दी कार्य उनके पंचायत में शुरू होगा एवं घर-घर पानी के नल कनेक्शन मिलेंगे।

अधीक्षण अभियन्ता नागोरी ने बैठक में जल जीवन मिशन के तहत अब तक की गई गतिविधियों की पावर पॉइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि इस मिशन में गति लाने के लिए जो बड़े पेयजल प्रोजेक्ट है उनको स्वीकृत कराने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है।

बैठक में सहायक अभियन्ता भूजल राकेश कुमार ने अटल भूजल योजना की प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में जैसलमेर समिति में 25, नाचना में 20 व मोहनगढ़ में 19 ग्राम पंचायतों के 260 गांवों में गतिविधियां संचालित की जा रही है।

बैठक में अधिशाषी अभियन्ता प्रोजेक्ट आर के शर्मा, जिला खण्ड चतराराम, सहायक निदेशक शिक्षा प्रभूराम राठौड़ भी उपस्थित थे।