युवा ही ग्राम में हरित क्रांति ला सकता है स्वच्छ ग्राम हरित ग्राम संकल्पना को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार,नागौर। हमारे गांव की हर गली हर घर स्वच्छ कैसे हो, हरियाली से आच्छादित हमारे खेत खलियान और हमारे घर फूलों की खुशबू से महके, छायादार वृक्ष के विकसित होने से पर्यावरण का संरक्षण हो और अकाल की विभीषिका की छाया हमारी धरा पर न पड़े, संकल्पना को साकार करने के लिए हम सभी युवाओं को एक होना होगा, यह बात शुक्रवार को पंचायत समिति सभागार में आयोजित कार्यशाला में वक्ताओं के बीच हुई विचार मंथन से निकली.
पंचायत सभागार में नेहरू युवा केंद्र की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में सुबह से लेकर दोपहर तक स्वच्छ ग्राम हरित ग्राम की संकल्पना को साकार करने के लिए विचार मंथन हुआ.
यहां स्वच्छता और पर्यावरण क्षेत्र से जुड़े सामाजिक कार्यकर्ता ने अपने विचार व्यक्त किए पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े व्यक्तित्व ने भी हरे-भरे गांव स्वच्छ गांव पर अपनी बात रखी. स्वच्छता और हरियाली से निरोगी जीवन के अटूट संबंध के बारे में भी चिकित्सा स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रचार प्रसार के कार्य से जुड़े अपने विचार व्यक्त किए. खेल, स्वच्छता और हरियाली के त्रिकोणीय फायदों से जुड़ी बात सरकारी क्षेत्र में खेल से जुड़े अधिकारी ने कही. स्वच्छ ग्राम हरित ग्राम की संकल्पना को लेकर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता जिला खेल अधिकारी भंवर राम सियाक ने की. कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में नेहरू युवा केंद्र के जिला अधिकारी सुरमयी शर्मा ने विस्तार से प्रकाश डाला. कार्यशाला में स्वच्छ भारत मिशन के मास्टर ट्रेनर सहदेव चौधरी व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला सूचना शिक्षा प्रसार समन्वयक हेमंत उज्जवल ने अपनी बात रखी. स्वच्छ भारत मिशन के मास्टर ट्रेनर सहदेव चौधरी सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट, लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, सॉफ्ट पिट व रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर अपना व्याख्यान दिया.
पंचायत समिति सभागार में नेहरु युवा केंद्र नागौर द्वारा “स्वच्छ गांव – हरित गांव” कार्यक्रम के अंतर्गत क्षेत्र के ग्रामीण युवा प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया।इस कार्यक्रम में नागौर जिले के विभिन्न पंचायत समितियों से युवाओं ने भाग लिया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक हर्षुल पटेल, भूमिक, सुशील, अशोक आदि का विशेष सहयोग रहा।