लोंगेवाला में स्वर्णिम विजय वर्ष पर भव्य हुई हाफ मैराथन, बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं को किया प्रोत्साहित

मैराथॉन दौड के विजेताओं को दिए मेडल एवं ट्राफी जैसलमेर की बेटियों का हुआ बहुमान बोर्डर ट्यूरिज्म  पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सार्थक होगा यह आयोजन – अतिरिक्त जिला कलक्टर

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। भारत-पाक लोंगेवाला युद्ध विजय के 50 वें गौरवशाली उपलक्ष में जिला प्रशासनलोंगेवाला रण सफारीइण्डिया ट्यूरिज्मपर्यटन मंत्रालयभारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘स्वर्णिम विजय वर्ष‘‘ के अवसर पर लोंगेवाला वॉर म्यूजियम पर जिला कलक्टर आशीष मोदी के मार्गदर्शन में भव्य हाफ मैराथन एवं ‘‘बेटी बचाओं- बेटी पढ़ाओं‘‘ के प्रोत्साहन का आयोजन हुआजिसमें विभिन्न प्रांतों के पर्यटकों के साथ ही अन्य सम्भागियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।वॉर म्यूजियम से आयोजित हुई 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर व 5 किलोमीटर की मैराथन को अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीना ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरीउप अधीक्षक पुलिस उदयपुर एवं जैसलमेर की आईकॉन चेतना भाटीउपनिदेशक महिला एवं बाल विकास सुभाष विश्नोई अशोक गोयलक्षेत्रीय निदेशक पर्यटन मंत्रालय अनिल ओरा के साथ ही अन्य अधिकारी एवं अच्छी संख्या में पुरूष व महिला धावक मौजूद रहे।

मैराथन दौड़ पूर्ण होने के बाद वहां पर भव्य कार्यक्रम अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीनाउपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरीजिला परिषद सदस्य एवं पूर्व जैसलमेर की बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं की एम्बेसेडर श्रीमती अंजना मेघवालबेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं के संकल्प को साकार करने वाली एवं उप अधीक्षक पुलिस चेतना भाटीमुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट स्वाति व्यासप्रधान पंचायत समिति जैसलमेर तनसिंह सोढ़ासेवा निवृत न्यायाधीश अशोक कुमार व्यासक्षेत्रीय निदेशक अनिल ओराविंग कमाण्डर आर.एस. आहूजान्यायिक मजिस्ट्रेट योगिताउपनिदेशक महिला एवं बाल विकास व महिला अधिकारिता सुभाष विश्नोईअशोक गोयलविकास अधिकारी रामनिवास बावलमुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामखिलाड़ी बैरवानायब तहसीलदार महेन्द्र खत्रीखेल अधिकारी राकेश विश्नोईसामाजिक सुरक्षा अधिकारी हेमारामसरपंच खुईयाला मुकेश कुमार अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

बोर्डर ट्यूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

अतिरिक्त जिला कलक्टर मीना ने इस मौके पर लोंगेवाला विजय दिवस के 50 वीं स्वर्ण जयंती वर्ष पर भारत-पाक युद्ध में विजय दिलाकर शहीद होने वाले वीर शहीदों को नमन करते हुए सभी को इस स्वर्णिम अवसर की बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस मैराथन दौड़ का मुख्य उदद्ेश्य भारतीय जांबाजों के अतुल्य शौर्यपराक्रम और अदम्य साहस को स्मरण करना है एवं आमजन को इसकी जानकारी प्रदान करनी है। उन्होंने कहा कि इस मैराथन दौड़ से बॉर्डर ट्यूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं को प्रोत्साहन के लिए जो कार्यक्रम रखा हैउससे आमजन में यह संदेश जाएगा कि बेटियां बेटों से कम नहीं है एवं उन्हें अवश्य ही शिक्षा अर्जित करानी चाहिए। उन्होंने इस मौके पर पुरूषमहिला एवं बालिका धावकों को बधाई दी एवं कहा कि इस दौड़ में भाग लेकर जो उत्साह दिखाई व तारीफ ए काबिल है।

बेटियों को दे अवसरबढ़ाएगी समाज का मान

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट स्वाति व्यास ने अपनी औजस्व वाणी में कहा कि यह मेरे लिए गौरव का दिन है कि मैं लोंगेवाला विजय के गौरव स्थल पर हूं एवं बेटी बचाओं- बेटी पढ़ाओं के कार्यक्रम में हूं। उन्होंने कहा कि मरू प्रदेश की बेटियों में ज्ञान की कोई कमी नहीं है बल्कि उन्हें आगे लाने की जरूरत है। उन्होंने बेटियों को अपना लक्ष्य निर्धारित कर उच्च शिक्षा अर्जित करने की सीख दी ताकि वे भी अपने तय किए गए मुकाम को पाकर समाज के विकास में अहम भूमिका निभावे।

जैसलमेर की बेटियां ने लहराया परचम

जिला परिषद सदस्य श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि समाज की आधी आबादी जब शिक्षित होगी तभी राष्ट्र का सर्वांगीण विकास सम्भव होगा। उन्होंने कहा कि जैसलमेर की बेटियों ने कई क्षेत्रों में परचम लहराया हैं एवं आज राज्य सरकार की बेटियों की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित योजनाओं का यह प्रतिफल मिल रहा हैं कि जैसलमेर जैसे जिले में विद्यालयों में लड़कियों की संख्या लड़कों से भी अधिक है।

सुकून दे रही है बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं की थीम

उप अधीक्षक चेतना भाटी ने अपने जीवन के वृतांत सुनाते हुए कहा कि पूर्व में जैसलमेर में बालिका शिक्षा पर कम ध्यान दिया जाता था लेकिन उसने मन में ठानी की वे बेटियों की प्रेरणा बनकर कुछ नया करेगीउसी का परिणाम हैं कि मैं आज इस पद पर हूं एवं मैने बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं का जो संकल्प लिया थावो आज साकार हो रहा है। उन्होंने बेटियों की सीख दी कि वे घर से बाहर आकर अपने क्षेत्र को चुने एवं सामाजिक संस्कारों में रहते हुए उच्च शिक्षा अर्जित कर जिले का नाम रोशन करे।

नई खोज एवं नये ज्ञान को करे अर्जित

सेवानिवृत न्यायाधीश अशोक कुमार व्यास ने भी इस मौके पर आयोजकों को बधाई दी एवं कहा कि आज के दिन हमें यह संकल्प लेना हैं कि हम हर क्षेत्र में नई खोज एवं नया ज्ञान अर्जित कर समाज के विकास में भागीदार बनेगे। उन्होंने कहा कि जब परिवार की एक बेटी शिक्षित होकर उच्च पद हासिल करती है तो उसकी सात पीढ़िया तर जाती है।

विजेताओं को किया पुरस्कृत

इस मौके पर अतिथियों ने 21 किलोमीटर की मैराथन दौड़ में प्रथम विजेता रहे दीपाराम गोदाराद्वितीय संजू एसतृतीय लोकेन्द्र सिंहमहिला वर्ग में प्रथम विजेता रेखा व द्वितीय विजेता रूपम शर्मा को ट्रॉफी एवं मेडल पहनाकर पुरस्कृत किया। 10 किलोमीटर में प्रथम विजेता रहे गम्भीरसिंहद्वितीय विजेता हनुमान राम गोदारातृतीय विजेता रविन्द्र कुमार व महिला वर्ग में प्रथम विजेता सीमा कंवरद्वितीय जशोदा तथा तृतीय कमरूकंवर तथा 5 किलोमीटर दौड़ में पुरूष वर्ग में प्रथम विजेता अमृतसिंहद्वितीय विजेता गणपतराम व तृतीय विजेता पंकजसिंह तथा महिला वर्ग में प्रथम विजेता मूली चौधरीद्वितीय लीला कुमारी व तृतीय निरमा चौहान को ट्रॉफी प्रदान कर एवं मेड़ल पहना कर सम्मानित किया।

इन्होंने दी जानकारी

उपनिदेशक महिला अधिकारिता अशोक गोयल ने बेटी बचाओं- बेटी पढ़ाओं‘‘ थीम के बारें में विस्तार से जानकारी दी एवं बताया कि इसका मुख्य उदद्ेश्य बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करना हैं। इस मौके पर रियल स्पोर्ट्स इण्डिया के उतम धर ने बताया कि यह मैराथन पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से आयोजित की गई है एवं इसका मुख्य उदद्ेश्य बोर्डर ट्यूरिज्म को बढ़ावा देना है। उन्होंने इस सहयोग के प्रति जिला कलक्टर एवं जिला प्रशासन का हार्दिक आभार जताया। कार्यक्रम का भव्य संचालन पूर्व मरूश्रीरंगकर्मी एवं व्याख्याता विजय बल्लाणी ने किया।

अतिथियों का हुआ बहुमान

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों का साफा पहनाकर एवं साल ओढ़ाकर व स्मृति चिन्ह् प्रदान कर बहुमान किया गया। कार्यक्रम में सम्भागियों ने प्रारम्भ में भारत माता के जयकारों से विजय स्थल को गुंजायमान कर दिया एवं राष्ट्रभक्ति के संदेश को संचारित किया। इस मैराथन के प्रति लोगों ने भारी उत्साह दिखायी एवं दौड़ में शामिल होकर शारीरिक दमखम का भी प्रदर्शन किया। यही नहीं इस मैराथन में महिलाओं एवं बालिकाओं ने जो उत्साह दिखायी वह वास्तव में तारीफ ए काबिल रही। कार्यक्रम के अंत में विकास अधिकारी रामनिवास बाबल ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

समारोह में आए धावकों के साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय सोनू की छात्राओं के साथ ही अन्य सभी सम्भागियों ने लोगेवाला वार म्युजियम का अवलोकन किया एवं वहां युद्ध के संबंध में प्रदर्शित दिग्दर्शनों का अवलोकन किया। इस मैराथन दौड़ में आई लव जैसलमेरजिला एथिलेटिक्स संघ के बालक-बालिकाओं के साथ ही अन्य धावकों ने भाग लेकर समारोह को और अधिक सफल बनाया।