कोविड वैक्सीन के लिए आज से बच्चों का पंजीकरण शुरू -नववर्ष में तीन जनवरी से प्रारंभ होगा 15 से 18 वर्ष आयु तक के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन

विनय एक्सप्रेस समाचार,श्रीगंगानगर। नववर्ष पर बच्चों के लिए राहत की खबर है। तीन जनवरी को 15 से 18 वर्ष आयु तक के बच्चों के कोविड वैक्सीनेशन प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए नववर्ष के पहले दिन से यानि आज शनिवार से ऑनलाइन पंजीकरण भी प्रारंभ हो जाएगा। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने स्थानीय स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। शुक्रवार को सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल मेहरड़ा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय अधिकारियों सहित यूएनडीपी के योगेश कुमार ने बैठक कर इस संबंध में चर्चा की।
सीएमएचओ डॉ. मेहरड़ा ने बताया कि एक जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविन (ष्टशङ्खढ्ढहृ) प्लेटफॉर्म पर वैक्सिनेशन पंजीकरण शुरू कर दिया जाएगा। कोविन प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त आईडी कार्ड जोड़ा है, जो छात्र आईडी कार्ड होगा। वहीं पूर्ववत आधार या अन्य पहचान पत्र मान्य होंगे। जिनका जन्म वर्ष 2007 तक है, वे पंजीकरण करवा टीकाकरण करवा सकेंगे। इससे पहले 2003 तक के जन्म वर्ष वालों के ही टीकाकरण हो रहा था। हालांकि बच्चे या उनके परिजन चाहें तो वे केंद्र पर जाकर भी पंजीकरण करवा टीकाकरण करवा सकेंगे। जिले में फिलहाल इस आयु वर्ग के कोवेक्सीन ही लगाई जाएगी। सीओआईईसी विनोद बिश्रोई ने बताया कि 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करवाना बेहद आसान है। सबसे पहले आपको कोविन प्लेटफॉर्म पर जाना होगा। यहां पर बच्चे के बारे में जानकारी देनी होगी मसलन नाम और उम्र। इसके बाद बच्चों के आधार या फिर स्कूल आई कार्ड देना होगा। इसके बाद आसानी से प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है। ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए बच्चों के पेरेंट्स स्मार्टफोन के साथ-साथ लैपटॉप या पीसी के जरिए वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आमजन आईईसी अनुभाग के फेसबुक पेज आईईसी हेल्थ डिपार्टमेंट एसजीएनआर को देख सकते हैं।