जिला कलक्टर आशीष मोदी ने ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर टीकाकरण अभियान का किया निरीक्षण : ली टीके की प्रगति की जानकारी

सात दिवस में सभी विद्यालयों में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के

त-प्रतिशत विद्यार्थियों के टीकाकरण कराने के दिए निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार,  जैसलमेर। जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने शनिवार को सम समिति क्षेत्र के गांवों का भ्रमण कर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के लगाए जा रहे कोविड टीकाकरण कार्यक्रम का औचक निरीक्षण किया एवं लगाए जा रहे टीके की जानकारी ली।

विद्यार्थियों को कोरोना के प्रति करे जागरूक

जिला कलेक्टर ने ग्राम पंचायत दामोदरकनोईसम तथा खुईयालापूनमनगर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों को लगाए जा रहे विशेष टीकाकरण कार्यक्रम का निरीक्षण किया एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे जिले की सभी विद्यालयों में इस आयु वर्ग तक के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण सात दिवस में करवाना सुनिश्चित करे। उन्होंने सभी विद्यालयों में कोरोना क्लास लगाकर कोरोना बचाव के लिए मास्क अनिवार्य रूप से लगानेसामाजिक दूरी बनाए रखनेकोविड उपयुक्त व्यवहार करनेबार-बार साबुन से हाथ धोने की जानकारी देनेवहीं कोविड बचाव संबंधित निबंध प्रतियोगिता का आयोजित करवाने के निर्देश दिए एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को कहा कि वे इस सम्बन्ध में सभी पीईईओ को आदेश जारी कर दे।

अभिभावकों को समझाईश के लिए विद्यार्थियों को दे प्रेरणा

उन्होंने संस्था प्रधानों को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक विद्यार्थी को टास्क देकर पांच-पांच व्यक्तियों को  कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित करे एवं यह भी समझाईश करे कि वे अपने अभिभावकों को बताएं कि कोरोना बचाव के लिए परिवार के जिस सदस्य ने अभी टीका नहीं लगाया है या एक ही टीका लगाया हैउन्हें टीका लगाने के लिए बतावे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि विद्यालयों में एक कालांश कोरोना जागरूकता से सम्बन्धित लगावें एवं विद्यार्थियों को शिक्षक इसमें कोरोना बचाव के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्रदान करे ताकि वे अपने परिवार को कोरोना बचाव का संदेश दे सके।

विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर की परख की

उन्होंने भ्रमण के दौरान विद्यालयों में कक्षा में जाकर एक शिक्षक की भूमिका निभाई एवं उनसे गणितविज्ञान के साथ ही इतिहास के बारें में जानकारी ली एवं उनके शैक्षणिक स्तर को भी परखा। उन्होंने संस्था प्रधानों को निर्देश दिए कि वे सभी विद्यार्थियों को स्कूल ड्रेस में आने के लिए पाबंद करावे। उन्होंने इस दौरान बालिकाओं को वितरित किए गए सेनेटरी नेपकिन की जानकारी ली एवं सभी बच्चियों को सेनेटरी नेपकिन वितरित करने के निर्देश दिए।

विद्यालयों को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा बनाएं रखे

जिला कलक्टर ने कनोई में संस्था प्रधान को निर्देश दिए कि वे विद्यालय के बाहर एवं अन्दर की तरफ पूरी सफाई रखे साथ ही किचन गार्डन को भी विकसित करावे तथा अधिक से अधिक पौधारोपण करे। उन्होंने संस्था प्रधानों को कहा कि वे ग्राम निगरानी समिति की बैठक में 20-20 लोगांे की गोष्ठी कर उन्हें कोरोना बचाव के प्रति सचेत रहने के लिए जागरूक करे एवं ग्रामीणों को बताया कि बचाव ही कोरोना महामारी से बचने का उपाय हैइसलिए वे इस पर विशेष ध्यान दे। उन्होंने विद्यार्थियों को सोशल डिस्टेंस के हिसाब से कक्षाओं में बिठाने के निर्देश दिए।

खुईयाला में लगाएं कैम्पकराएं टीकाकरण

उन्होंने ग्राम पंचायत खुईयाला में टीकाकरण कार्यक्रम के निरीक्षण के दौरान सरपंच खुईयाला मनोज सोलंकी को कहा कि जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगाया हैउनकों समझाईश कर अनिवार्य रूप से टीका लगावे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे खुईयाला में अलग से टीकाकरण कार्यक्रम रखकर जिन लोगों में टीका लगाने के प्रति भ्रांति हैउन्हें दूर करे एवं समझाईश कर उनकों टीका लगाएं एवं बताए कि टीका ही कोरोना के बचाव का मूल मंत्र है।

इन्होंने दी जानकारी

दामोदरा विद्यालय में प्रधानाध्यापक पूनमारामकनोई में प्रधानाध्यापक खेताराम परिहारसम में भगवती प्रसाद शर्माखुईयाला में कल्याणारामपूनमनगर में खेतपाल जांगिड ने विशेष टीकाकरण अभियान के दौरान 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के लगाए गए कोविड टीके की जानकारी दी।

ये थे साथ में

भ्रमण के दौरान उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरीमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुणाल साहुमुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रामखिलाड़ी बैरवा के साथ ही शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी जितेन्द्रसिंहप्रीतमरामउपस्थित थे

विद्यालय में हुआ विशेष टीकाकरण कार्यक्रमअधिकारियों ने किया निरीक्षण

जिला कलक्टर के निर्देशों की पालना में जिले की समस्त राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के छात्र-छात्राओं के कोविड का टीका लगाने के लिए शनिवार को विशेष अभियान आयोजित हुआ। इसमंे स्वास्थ्य कर्मियों ने इस आयु वर्ग के विद्यार्थियों का टीकाकरण किया। अधिकारियों ने उन्हें आवंटित ग्राम पंचायतों के विद्यालयों का भ्रमण कर टीकाकरण कार्यक्रम का जायजा लिया एवं सभी बच्चांे के टीके लगाने की बात संस्था प्रधानों को कही। इसके साथ ही लोगों को भी कहा कि जिसने भी अभी तक कोविड का टीका नहीं लगाया हैवे भी अनिवार्य रूप से टीका लगावे।