ऑक्सीजन प्लांट की समयबद्ध रनिंग की मॉनिटरिंग होः डॉ. सोनी

 

जिला कलक्टर ने किया जेएलएन अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण

जेएलएन अस्पताल में ली कोरोना वॉर रूम की बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जिले में कोरोना सेम्पलिंग बढ़ाने के निर्देश

विनय एक्सप्रेस समाचार नागौर।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने गुरूवार को पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने यहां अंबुजा फ ाउण्डेशन की ओर से बनाए गए ऑक्सीजन सिलेण्डर रिफलिंग प्लांट का भी निरीक्षण किया और यहां तकनीकी स्टॉफ से भी आवश्यक जानकारियां ली।
ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण करने के बाद जिला कलक्टर ने पौधरोपण किया और फिर कोरोना वॉर रूम में गुरूवार को की जाने वाली साप्ताहिक समीक्षा बैठक ली। बैठक में सबसे पहले जिले में कोरोना सैम्पलिंग और पॉजिटिव आए मरीजों के आंकड़ों की समीक्षा की। समीक्षा के बाद जिला कलक्टर ने कहा कि पंडित जेएलएन राजकीय जिला अस्पताल सहित जिले के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में विकसित किए गए ऑक्सीजन बैड, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आदि सभी व्यवस्थाओं को अपडेट रखें।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने निर्देश दिए कि ओमीक्रोन वेरियेंट की रोकथाम के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार ट्रेक-टेस्ट और ट्रीट की थीम पर काम करें। डॉ. सोनी ने जिले में सैम्पलिंग बढ़ाने, रेलवे स्टेशन तथा रोडवेज बस स्टैण्ड पर यात्रियों की थर्मल स्केनिंग के जरिए हैल्थ स्क्रीनिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेपिड कार्ड टेस्ट, आरटीपीसीआर और जिनोम सिक्वेसिंग जांच की प्रगति रिपोर्ट भी ली और इसे जारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि जेएलएन अस्पताल में मरीजों और उनके परिजनों, दोनों के मॉस्क पहनने की सुनिश्चिता हो और इसमें नियमितता भी बरकरार रहे, ऐसी प्रभावी मॉनिटरिंग हो।
जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने अस्पताल परिसर में साफ-सफाई सुचारू रूप से की जाए और पूरा परिसर क्लीन रहे। उन्होंने मदर मिल्क बैंक को लेकर जरूरत आवश्यकताओं की पूर्ति करते इसे जल्द शुरू करने के निर्देश कार्यवाहक पीएमओ को दिए।

सोलर एनर्जी प्लांट के लिए करे पूरें प्रयास

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल को ग्रीन एनर्जी बिल्डिंग बनाने के लिए बनाई गई कार्ययोजना पर चरणबद्ध रूप से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यवाहक पीएमओ व डिप्टी कंट्रोलर से कहा कि पहले चरण में 50 किलोवाट का सोलर एनर्जी प्लांट लगवाने के लिए नागौर शहर के दानदाताओं, भामाशाहों को प्रेरित करते हुए उसने आर्थिक सहयोग लेवें। साथ ही अस्पताल का स्टॉफ भी स्वैच्छा और स्वप्रेरणा से इस कार्य में सहयोग करना चाहता है तो उसका भी स्वागत है। जिला कलक्टर ने कहा कि अब मॉस्क, दो गज दूरी और सेनेटाइजेशन, के प्रति आमजन को फिर से जागरूक करने और इसकी पालना नहीं करने वालों को रोकने, टोकने और समझाईश करने का काम भी किया जाए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर मोहनलाल खटनावलिया, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीरालाल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहराम महिया, उपखण्ड अधिकारी सुनील पंवार, कार्यवाहक डॉ. सुष्मिता हर्ष, डिप्टी कंट्रोलर डॉ. अनिल पुरोहित, एपीडेमोलॉजिस्ट साकिर खान, नर्सिंग अधीक्षक भंवरलाल बारोडिया व सहायक लेखधिकारी सुरेश पारीक भी मौजूद रहे। बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने अस्पताल की नर्सिंग स्टाफ कमलेश को एमटीसी वार्ड में रूम हिटर भेंट किए जाने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया

मरीजों के परिजनों से मिले कलक्टर, पार्क का सौन्दर्यकरण करने के निर्देश

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल के निरीक्षण के दौरान यहां मरीजों के परिजनों से भी मुलाकात की। उन्होंने अस्पताल में मरीजों को दी जा रही सेवाओं के बारे में भी जानकारी ली। इसके बाद जिला कलक्टर ने अस्पताल के मुख्य बिल्डिंग के सामने बने पार्क का सौन्दर्यकरण करवाने के लिए नगर परिषद के सहयोग से काम करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने उपखण्ड अधिकारी सुनील पंवार को प्रभावी मॉनिटरिंग रखने के निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्होंने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि यहां समूचे परिसर में किए गए पौधरोपण की नियमित देखभाल की जाए।