रामपुरिया विधि महाविद्यालय में कोविड-19 वैक्सिनेशन कैम्प हुआ आयोजित : सैकड़ों विद्यार्थी हुए लाभान्वित

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर।रामपुरिया जैन विधि महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत कोविड-19 के लिये घडसीसर गांव में लगाये टीकाकरण अभियान में 325 से ज्यादा लोगो वैक्सिनेसन किया गया

पांचवे दिवस की शुरूआत में महाविद्यालय की रासेयो की दोनों इकाईयों के द्वारा योगाभ्यास किया गया जिसमें योग गुरू श्री दीपक चांवरिया के द्वारा योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास स्वयंसेवकों को करवाया गया। श्री चांवरिया ने भस्त्रिका प्राणायाम, अनुलोम-विलोम एवं अन्य विभिन्न मुद्राओं के द्वारा स्वयंसेवकों को योगाभ्यास करवाया जिसके पश्चात स्वयंसेवकों ने प्रतिदिन योगाभ्यास करने की शपथ भी ली एवं अपने आस पास के लोगों को नियमित योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित करने हेतु आश्वस्त भी किया।


द्वितीय चरण में रामपुरिया लॉ कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ शराफत अली तथा कार्यक्रम अधिकारी डॉ प्रीती कोचर महाविद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता डॉ रीतेश व्यास, डॉ बालमुकुन्द व्यास, डॉ राकेश धवन, डॉ भरत जाजडा के नेतृत्व में बी. जे. एस. रामपुरिया जैन लॉ कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर के आज पांचवा दिन गोद लिए गए गांव घडसीसर में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वयंसेवकों ने एक कैंप का आयोजन घडसीसर के राजकीय विद्यालय में किया जिसमें स्वयंसेवकों ने 1 दिन पूर्व ही घडसीसर गांव के आसपास की जितनी भी बस्तियां है और घरों में जाकर वहां के लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक किया वैक्सीनेशन के प्रति उनकी भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया और उन्हें वैक्सीनेशन लगवाने के लिए प्रेरित किया उसी का परिणाम है कि आज आसपास की बस्तियों की बहुत से ग्रामीण और महिलाएं और विशेष रूप से 15 से 18 वर्ष की आयु के युवा बड़े उत्साह और उमंग के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के इस वैक्सीनेशन कार्यक्रम में वैक्सीन लगवा कर अपना स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। जिसमें कुल 325 लोगो नें टीकाकरण करवा कर अभियान को सफल बनाया। इस हेतु राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने बीकानेर के सीएमएचओ ऑफिस के सभी अधिकारियों का एवं उनके कर्मचारियों का विशेष रूप से धन्यवाद ज्ञापित किया कि उनके सकारात्मक सहयोग से यह वैक्सीनेशन का कैम्पअपने उद्देश्य में सफल हो सका । बीकानेर के स्वास्थ्य विभाग से आए हुए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी महाविधालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वंयसेवकों के साथ मिलकर इस बात को सुनिश्चित करने का सफलतापूर्वक प्रयास किया कि वैक्सीनेशन से संबंधित लोगों की भ्रांतियों को दूर करके अधिक से अधिक लोगों को कोरोन का टीका लगाया जा सके ताकि वैक्सीनेशन के माध्यम से लोगों का स्वास्थ्य उत्तम बना रहे तथा कोरोना की रोकथाम में हमारे शहर की भागीदारी राज्य स्तर पर हो सके ।
इस अवसर पर स्वास्थय विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जिनमें श्री पंकज कच्छावा, श्रीमती प्रिंयका विश्नाई, किरण राजपुत, व सुनीता चौधरी इत्यादि उपस्थित थे। राजकीय माध्यमिक विद्यालय, घडसीसर स्टाफ के सदस्य श्री राजेश कुमार रामावत, श्रीमती सुमन रॉयल व शिमान अहमद जी उपस्थित थे। जिनका टीकाकरण अभियान में सक्रिय योगदान था।
तृतीय सत्र में श्री शिव कुमार शर्मा योग गुरू ने वकालात व्यवसाय में योग कितना उपयोगी है विषय पर महाविद्यालय परिसर में स्वयं सेवको को अपना व्याख्यान दिया। इस अवसर पर उन्होनें बताया कि हमारे दैनीक जीवन में योग की किन क्रियाओं से स्वंय को निरोगी रखा जा सकता है और किस प्रकार अपनी ज्ञान और बुद्धि को तीक्ष्ण कर वकालत व्यवसाय में उसका लाभ लिया जा सकता है।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनन्त जोशी ने आगन्तुको तथा अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया तथा साथ ही स्वयंसेवकों के द्वारा किए जा रहे जन जागरूकता कार्यक्रम के लिए बधाई दी। तथा साथ ही उन्हें आगामी दिवसों में तथा दैनिक जीवनचर्या में इस प्रकार कार्य करते रहने हेतु प्रेरित किया।
रासेयो शिविर के तीसरे दिन का समापन स्वयंसेवकों के द्वारा राष्ट्रगान के द्वारा किया गया।