बांगड़ चिकित्सालय पाली में शीघ्र ही दो सोनोलॉजिस्ट लगाए जाएंगे —चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने बुधवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि बांगड़ चिकित्सालय पाली में शीघ्र ही दो सोनोलॉजिस्ट लगाए जाएंगे, ताकि रोगियों को समय पर सोनोग्राफी की सुविधा मिल सके।

श्री मीणा शून्यकाल के दौरान इस संबंध में सदस्य श्री ज्ञानचंद पारख द्वारा लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव का जवाब दे रहे थे।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि बांगड़ चिकित्सालय पाली में सोनोग्राफी की चार मशीन कार्यरत है। यहां पहले एक सोनोलॉजिस्ट कार्यरत थे, जिससे सोनोग्राफी की वेटिंग काफी बढ़ गई थी। पिछले दिनों एक सोनोलॉजिस्ट को यहां पदस्थापित किया गया है तथा आगामी दिनों में दो और सोनोलॉजिस्ट लगा दिए जाएंगे जिससे सोनोग्राफी से संबंधित समस्या का निराकरण हो जाएगा।

इससे पहले अपने लिखित वक्तव्य में चिकित्सा मंत्री ने बताया कि राजस्थान मेडिकल एज्यूकेशन सोसायटी (राजमेस) द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज पाली में अगस्त 2018 से एमबीबीएस का प्रथम बैच प्रारम्भ हुआ है। बांगड़ चिकित्सालय, पाली इस कॉलेज से संबद्ध है। बांगड़ चिकित्सालय में 395 शैय्याएं है तथा चिकित्सक शिक्षक सहित 192 पद चिकित्सकों के स्वीकृत है जिनके विरूद्ध 131 कार्यरत है।

श्री मीणा ने कहा कि बांगड़ चिकित्सालय के रेडियोलोजी विभाग में एक सहायक आचार्य कार्यरत है। उनके द्वारा सोनोग्राफी के अतिरिक्त अन्य कार्यों में व्यस्तता के उपरान्त भी गंभीर रोगी, प्रसुताओं एवं अतिआवश्यक रोगियों की प्रतिदिन सोनोग्राफी जांच की जा रही है एवं साधारण बीमार रोगियों को आगे के दिनों की तारीख जांच के लिए दी जाती है।

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि अस्पताल की सिटी स्केन मशीन कार्यरत है। लेकिन पुरानी होने के कारण मरीजों को हो रही परेशानी को देखते हुये 64 स्लाईस की नई मशीन क्रय के लिए पीपीपी पर टेण्डर आमंत्रित कर लिये गये है एवं बिड मूल्यांकन का कार्य प्रक्रियाधीन है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इकोकार्डियोग्राफी की जांच प्रशिक्षित फिजिशियन द्वारा की जा रही है। इकोकार्डियोग्राफी मशीन कार्यशील है एवं टीएमटी मशीन काफी पुरानी व रिपेयर योग्य नहीं होने के दृष्टिगत नयी मशीन की खरीद के टेण्डर आमंत्रित कर लिये गये है एवं शीघ्र स्थापित कर दी जावेगी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 के बजट घोषणाओं में पाली में आगामी वर्ष में सुपर स्पेशियलिटी सुविधायें प्रारम्भ करने की घोषणा की गयी है जिसमें न्यूरोलोजी, यूरोलोजी, कार्डियोलोजी एवं गेस्ट्रोएन्ट्रोलोजी की सुविधायें शामिल है। इस परिप्रेक्ष्य में बांगड़ चिकित्सालय में शीघ्र ही कार्डियोलोजी विभाग प्रारम्भ करने के प्रयास चल रहे है। साथ ही आईपीडी एवं ओपीडी में सभी प्रकार की जांच एवं ईलाज भी निःशुल्क करवाने की घोषणा की गयी है। उन्होंने कहा कि मरीजों की असुविधा को देखते हुये बांगड़ चिकित्सालय में पीपीपी मोड पर एमआरआई मशीन की स्थापना का कार्य विचाराधीन है।