क्षय रोग उन्मूलन के लक्ष्य पूरे हो समयबद्ध कार्यक्रम बनाकर करें टीबी का उन्मूलन

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत टीबी रोग उन्मूलन के लक्ष्यों को समयबद्ध तरीके से प्राप्त करने के लिये नियमित निगरानी के साथ-साथ जमीनी स्तर पर प्रयास करने होंगे।
जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार जिले में टीबी रोग को खत्म करने के लिये सम्मिलित प्रयासों से ही लक्ष्य की प्राप्ति संभव है। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिले में क्षय रोग कार्यक्रम के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये जिले में संभावित क्षय रोगियों के लक्ष्य रूप जांच समस्त प्राथमिक, सामुदायिक चिकित्सा संस्थानों पर टीबी रोग की जांच सुविधा, ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा नियमित समीक्षा, ग्रामीण स्तर पर वीएलएफ द्वारा रोगियों की खोज, स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग व टीबी रोगी के संपर्क में रहे सदस्यों व टीबी लक्षणों की स्क्रीनिंग जैसी प्रभावी गतिविधियां संचालित करनी होगी।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा टीबी मुक्त भारत के आह्वान की क्रियान्विति हेतु वर्ष 2025 तक टीबी रोग का उन्मूलन करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो वर्ष 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले है।