जिला प्रभारी मंत्री चौधरी ने किया नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की प्रतिमा का अनावरण

देश के स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को चिरस्थायी याद करना समाज के हर व्यक्ति का दायित्व – प्रभारी मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। वन एवं पर्यावरण मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री हेमाराम चौधरी ने रविवार को श्री पनोधर राय आवासीय कॉलोनी( स्व. मांगी देवी स्मृति सैनिक विश्राम गृह के पास) श्री मोहनगढ़ में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा का अपने कर कमलों द्वारा अनावरण किया। इस मौके पर जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदेजिला प्रमुख प्रताप सिह सोलंकी विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

जिले के प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों की याद में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस सेवा संस्थान द्वारा मोहनगढ़ में सुभाषचन्द्र बोस की प्रतिमा लगायी गई है यह वास्तव में अनुकरणीय कार्य है एवं स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों को चिरस्थायी रूप मे याद करने का पल है। उन्होंने कहा कि हमें स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी सुभाषचन्द्र बोस द्वारा राष्ट्र के लिए जो बलिदान किया गया हैउनके विचारों और राष्ट्र भक्ति का भाव युवा पीढ़ी को संचरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आज के दौर में सेनानियों को सम्मान देने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने सेनिको के कल्याण एवं उत्थान के लिए भी अनेकों योजनाएं संचालित की हैजिसका लाभ उनके परिवारों को दिया जा रहा है।

प्रभारी मंत्री ने इस मौके पर कहा कि पूर्व सेनिकों को भूखण्ड के क्षेत्र में जो भी समस्याएं आ रही हैउनका राज्य सरकार स्तर से हर सम्भव निस्तारण करने का प्रयास कराया जाएगाउनकी मदद करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

जैसलमेर विधायक रुपाराम धनदे ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति अनावरण के लिए बधाई दी। उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेवा संस्थान मैं आर्थिक सहयोग देने के लिए 5 लाख रुपए सहयोग देने की घोषणा की तथा संस्था की ओर से पूर्व सैनिकों के लिए विश्राम गृह जैसे कार्य किए हैं उसकी सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नहरी क्षेत्र के सुदृढ़ीकरण कार्यों को लेकर 600 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई हैउससे आने वाले समय में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी एवं नहर का सुदृढीकरण होने से पर्याप्त मात्रा में किसानों को सुचारू रूप से पानी भी मिलेगा।

इस मौके पर जिला प्रमुख प्रताप सिंह सोलंकी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेवा संस्थान द्वारा पूर्व सैनिकों के लिए जो सुविधाएं दी हैं उनके लिए आभार जताया और बधाई दी देश के लिए शहीद हुए जवानों को स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया।

इस दौरान लेफ्टिनेंट कर्नल एच. एस.  सेखोडिप्टी कमांडर टी.ए. बटालियन ऑन महावीर चक्र विजेता कैप्टन दिगेंद्र सिंहसहायक निदेशक लोक सेवाएं सांवरमल रैगरउपायुक्त उपनिवेशन जबर सिंह चारणबालेटा धाम के संत महाराज निरंजन भारतीसूबेदार अर्जुन सिंह राठौर ग्रांड पैट्रन इन चीफ वॉइस ऑफ एक्स सर्विसमैन पैट्रन एक्स सर्विसेज लीग जयपुरमोहनगढ़ सरपंच श्रीमती रूकमा कंवरनवोदय विद्यालय के उप प्राचार्य हरदयाल मीणासमाजसेवी अंतरे खानकिरतारामविकास अधिकारी सीएस कामठेपूर्व प्रधान मूलाराम चौधरीसांवलारामगांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक रूपचंद सोनीपूर्व सैनिक सगत सिंह समारोह में उपस्थित थे। समारोह के दौरान पूर्व सैनिकोंगणमान्य नागरिकजनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणवासी उपस्थित थे।

सार्जेंट लालाराम चौधरी अध्यक्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस सेवा संस्थान ने राष्ट्रीय गीत ‘‘कर चले हम फिदा जान और वतन साथियों‘‘ प्रस्तुत कर बताया कि इस मंच वह मूर्ति स्थापना का मुख्य उद्देश्य स्थानीय युवाओं में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करना एवं सभी को जाति धर्म से दूर रहते हुए परस्पर सद्भाव की भावना के साथ राष्ट्र के विकास में समर्पित रहने की शिक्षा प्रदान करना है।

महावीर चक्र विजेता कैप्टन दिगेन्द्र सिंह ने कारगिल विजय में सेना का श्रेष्ठ प्रदर्शन का बखान कर युवाओं को सैन्य सेवा के लिए प्रेरित किया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा निर्माण कार्य में आर्थिक सहयोग के लिए मोहनगढ़ के भामाशाह आशु सिंह राजपुरोहितभीखाराम बिश्नोईगौरी शंकर को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में नवोदय विद्यालय के छात्रों ने अतिथियों की अगवानी की एवं स्वागत गीत प्रस्तुत कर समारोह मैं अतिथियों का स्वागत किया।

समारोह स्थल के पास स्थित स्वर्गीय श्रीमती मांगी देवी स्मृति सैनिक विश्राम गृह में विराजित आराध्य श्री सीताराम जी महाराज की उपासना कर क्षेत्र में समृद्धि व खुशहाली की कामना की गई।

समारोह में मूर्ति स्थापना के लिए सहयोगी रहे भामाशाह की प्रशंसा की गई एवं उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। पूर्व सैनिकों के कल्याण एवं मूर्ति स्थापना के लिए प्रशंसनीय योगदान के लिए श्रीमती रामू देवी पत्नी श्री जसवंत सिंह चौधरी एवं सूबेदार अर्जुन सिंह राठौड़ को अतिथियों द्वारा सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

 कार्यक्रम के अंत में सूबेदार अर्जुन सिंह राठौड़ ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन अर्जुन सिंह राठौड़ द्वारा किया गया।