50 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर बदरी खान के कूल्हे के प्रतिस्थापन ऑपरेशन में खर्च आया 70 हजार रुपए, चिरंजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन होने से निशुल्क हुआ ऑपरेशन 

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित परिवारों को तत्काल रजिस्ट्रेशन करवाने की जिला कलेक्टर ने की अपील

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। 50 वर्षीय दिहाड़ी मजदूर श्री बदरी खान पुत्र श्री अकबर खान के कूल्हे का प्रतिस्थापन ऑपरेशन में कुल खर्च 70 हजार रुपए आया। लेकिन मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन होने के चलते उन्हें एक पैसा नहीं देना पड़ा। पूरा इलाज जिला मुख्यालय के प्राइवेट अस्पताल बेनीवाल ऑर्थाे एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल में निशुल्क हुआ।
टाउन के रूप नगर के रहने वाले श्री बदरी खान बतातेे हैं कि वह पिछले तीन-साल से परेशान था। लेकिन मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 10 लाख रू तक के निशुल्क इलाज के चलते उसे बड़ी राहत मिली। योजना में रजिस्ट्रेशन के चलते जिले के बेनीवाल ऑर्थाे एंड मैटरनिटी हॉस्पिटल में कूल्हे के प्रतिस्थापन का ऑपरेशन निशुल्क हुआ। ऑपरेशन का कुल खर्च 70 हजार रू. आया लेकिन उसे एक पैसा नहीं देना पड़ा।
श्री खान बताते हैं कि वह खुद दिहाड़ी मजदूरी करता है। दो बेटे थे जिनमें से एक की मृत्यु हो गई। दूसरा अभी 17 साल का है। लिहाजा घर का खर्च वह खुद मजदूरी कर चलाता है। माननीय मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य से संबंधित यह योजना राज्य में लागू कर आमजन को बड़ी राहत प्रदान की है। खाद्य सुरक्षा में नाम होने के चलते हालांकि उसका इस योजना में निशुल्क रजिस्ट्रेशन हुआ लेकिन मैं आमजन से अपील करता हूं कि अगर कोई खाद्य सुरक्षा में नहीं भी है तो वह परिवार जल्द से जल्द इस योजना में साढ़े आठ सौ रुपए देकर इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा ले ताकि 10 लाख तक का इलाज निशुल्क मिल सके।
जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने से वंचित उन सभी परिवारों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द अपने परिवार का जन आधार के जरिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि 10 लाख तक का इलाज निशुल्क हो सके। श्री डिडेल बताते हैं कि राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत इलाज सीमा 5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख कर दी है । साथ ही इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाने पर परिवार की महिला मुखिया को 3 वर्ष की फ्री इंटरनेट सेवा के साथ स्मार्टफोन निशुल्क प्रदान किया जाएगा। साथ ही इस योजना में शामिल परिवारों को 5 लाख रूपए दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है। लिहाजा जि़ले में इस योजना में रजिस्ट्रेशन से वंचित परिवार तत्काल योजना में रजिस्ट्रेशन करवाकर योजना का फायदा उठाएं।