स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है : पृथ्वी सिंह लेघा

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर, दामोलाई। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण होता है : यह उद्बोधन कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के जिला समन्वयक पृथ्वी सिंह लेघा ने जन शिक्षण संस्थान बीकानेर की ओर से 7 अप्रेल विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय दामोलाई में आयोजित स्वास्थ्य एवं कौशल विकास चेतना कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए ।


श्रीलेघा ने कहा कि जब हम विद्या प्राप्त कर लेते हैं तो हमें धन और शक्ति दोनों की प्राप्ति स्वत:ही हो जाती है । इसलिए हमें अपने विद्या और अपने हुनर में विशिष्ट बनना चाहिए।


आयोजन की अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर संगीता पुरोहित, प्रधानाचार्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल राणेर ने कहा कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ी पूंजी है । इसलिए हमें अपनी स्वच्छता के लिए निरंतर सजग रहना होगा। इसके साथ ही डॉ पुरोहित ने कहा कि आज का युग आर्थिक युग है इसलिए आज के समय में सबसे बड़ी आवश्यकता आर्थिक आत्मनिर्भरता की है। इसलिए शिक्षा और हुनर प्राप्त करके हम स्वयं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाएं, जो आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर है वही सशक्त है।
विशिष्ट अतिथि विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री मघानाथ ने कहा कि स्कूल प्रबंधन से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप निर्भय होकर विद्यालय प्रबंधन समिति के समक्ष रखे ताकि उसका समाधान किया जा सके।


विशिष्ट अतिथि राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 12 एस एल पी के प्रधानाचार्य इंद्रचंद जाट ने कहा कि शीघ्र ही स्कूलों में परीक्षाएं शुरू हो रही है इसलिए विद्यार्थी तनावमुक्त होकर अच्छी तैयारी कर परीक्षाएं दें। जन शिक्षण संस्थान बीकानेर की निदेशक ओमप्रकाश सुथार ने आगंतुकों का स्वागत करते हुए कहा कि सबसे बड़ा सुख निरोगी काया है हम इस सुख को प्राप्त करने के लिए अनुशासित बने। इसके साथ ही उन्होंने जन शिक्षण संस्थान के कौशल विकास कार्यक्रमों की जानकारी भी दी।


आयोजन के प्रथम सत्र में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विद्यालय की बालिकाओं के लिए मेहंदी और रंगोली प्रतियोगिताएं आयोजित की गई इन प्रतियोगिताओं में मेहंदी प्रतियोगिता में प्रथम गगन द्वितीय एकता और तृतीय अनिता रही। वहीं रंगोली प्रतियोगिता में कांता प्रथम संगम द्वितीय अंजू तृतीय रहीं। आगंतुक अतिथियों द्वारा विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया आयोजन के अंत में जन शिक्षण संस्थान के सहायक कार्यक्रम अधिकारी
उमाशंकर आचार्य ने आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज विद्या के साथ-साथ हुनर का भी संगम हुआ है ।


आयोजन की सफलता में विद्यालय स्टाफ की ओर से सरोज शर्मा, मनदीप कौर प्रियंका जालप, मंजू पारीक आदि की सक्रिय सहभागिता रही।