जिला जयपुर द्वितीय में सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के तृतीय चरण का संचालन

201 सत्रों में 500 बच्चों और 92 गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को 09 प्रकार की बीमारियों से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के तृतीय चरण का संचालन गत 04 अप्रैल से किया जा रहा है। तृतीय चरण आगामी 13 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर द्वितीय डाॅ. हंसराज भदालिया ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के प्रथम और द्वितीय चरण  गत फरवरी और मार्च माह में आयोजित किए जा चुके हैं। अभियान के तीसरे चरण में जिले के करीब 500 बच्चों और 92 गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान में उन्हीं बच्चों को शामिल किया गया हैं, जो नियमित टीकाकरण से किसी भी कारणवश वंचित रह जाते हैं।
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पुष्पा चौधरी ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के तृतीय चरण में आयोजित किए जा रहे 201 सत्रों में 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटस बी, पेंटावेलेंट, एफआईपीवी, आरवीवी, पीसीवी तथा एमआर के टीके लगाए जाएंगे। इसी प्रकार नियमित टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं को टीडी-1, टीडी-2 व बुस्टर टीडी के टीके लगाए जाएंगे।