राजस्थान महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने सुनी आमजन की समस्याएं, अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित समाधान की हिदायत दी

समस्याओं का हो त्वरित निस्तारण, एक हफ्ते बाद फिर फाॅलोअप लूंगी: रेहाना रियाज

विनय एक्सप्रेस समाचार, चूरू। राजस्थान राज्य महिला आयोग अध्यक्ष रेहाना रियाज ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर सर्किट हाऊस में आमजन की समस्याएं सुनीं और समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस मौके पर महिला आयोग अध्यक्ष ने लोगों की पेयजल, विद्युत, कानून व्यवस्था, महिला आयोग, स्वास्थ्य, श्रम सहित विभिन्न विभागों से संबंधित समस्याएं सुनीं और उन्हें लेकर अधिकारियों से चर्चा की। आयोग अध्यक्ष ने इस दौरान अधिकारियों से कहा कि त्वरित ढंग से लोगों की समस्याओं का बेहतर एवं गुणवत्त्तापूर्ण समाधान करें और टालने की प्रवृत्ति को छोड़ें। उन्होंने कहा कि वे आज दी गई समस्याओं का एक हफ्ते बार फिर से फाॅलोअप लेंगी।

उन्होंने कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता और मानवीयता के साथ लोगों की समस्याओं का समाधान करें। लोगों की समस्याओं को टालें नहीं और समयबद्ध ढंग से निस्तारण करें। अधिकारी अपने विभाग की सेवाओं में बेहतरी लाएं और बताई गई समस्याओं का समुचित एवं समयबद्ध समाधान करें। उन्होंने कहा कि बिजली का बिल अधिक आने सबंधी शिकायतें जल्दी निस्तारित करें और जलदाय विभाग की लाइनों के लीकेज ठीक करें।  उन्होंने कहा कि क्षेत्रा में बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त रखें और यह सुनिश्चित करें कि आमजन को अनावश्यक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि अधिकारी जनप्रतिनिधियों की बात पर विशेष ध्यान दें और उनके अनुभव का लाभ लें।

रियाज ने बताया कि उनके द्वारा महिला आयोग में निरंतर जन सुनवाई की जा रही है तथा पेंडिंग मामलों का भी निस्तारण किया जा रहा है। उनकी कोशिश रहती है कि आयोग में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को सुना जाए और कोई भी व्यक्ति वहां से निराश नहीं लौटे।

इस दौरान बीनासर के भूतपूर्व सैनिक नौरंगलाल भाखर ने ग्वारपाठा की फसल को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में शामिल करने का अनुरोध किया। राधेश्याम चोटिया ने चूरू शहर की बिजली और पानी से जुड़ी विभिन्न समस्याएं रखीं और कहा कि समस्याओं के निस्तारण में तत्परता रहनी चाहिए। लोहसना गांव से आए प्रतिनिधिमंडल ने गलत रिपोर्टिंग से किसानों के फसल बीमा से वंचित रहने की बात कही, जिस पर महिला आयोग अध्यक्ष ने कहा कि वे जिला कलक्टर से इस बारे में चर्चा करेंगी। घांघू के महावीर नेहरा ने गांव में अधिक विद्युत लोड की समस्या को देखते हुए गांव के पुराने आयुर्वेद औषधालय के पास नया ट्रांसफाॅर्मर रखने का अनुरोध किया, जिस पर महिला आयोग अध्यक्ष ने डिस्काॅम एक्सईएन को ग्रामीणों की समस्या के समाधान के निर्देश दिए।

इस दौरान पूर्व सरपंच रामनिवास सहारण, जमील चौहान, सुबोध मासूम, पार्षद नरेंद्र सैनी, महावीर नेहरा, महेश मिश्रा, शेर खान मलकान, विकास मील, हेमन्त सिहाग, पार्षद विश्वनाथ सैनी, आसिफ खान, आरिफ पीथीसर, रामदेव बेरवाल, पूर्व पार्षद लालचंद सैनी, मुबारिक भाटी, आबिद मोयल, शराकत अली रतननगर, पुरूषोत्तम बिजारणियां, दिनेश लाटा, कैलाश सैनी, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता कैलाश पूनिया, डिस्काॅम के अधिशाषी अभियंता राजेन्द्र सिंह मीणा, कनिष्ठ अभियंता कार्तिकेय शर्मा सहित जनप्रतिनिधि एवं विद्युत, पेयजल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, आईसीडीएस सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं आमजन मौजूद रहे।