टिब्बी में आयोजित हुआ स्वास्थ्य मेला, विधायक गुरदीप सिंह शाहपीनी ने किया शुभारंभ

बीमारियों के उपचार के साथ ही विभाग की योजनाओं का मिल रहा है लाभ, गुरुवार को पीलीबंगा में आयोजित होगा मेला

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 18 अप्रेल से 30 अप्रेल तक ब्लॉक स्तर पर आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों के तहत बुधवार को टिब्बी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया। मेले का शुभारंभ विधायक श्री गुरदीपसिंह शाहपीनी ने किया।

कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल एवं सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने चिकित्सकीय व्यवस्था देखीं। इस अवसर पर सरपंच प्रतिनिधि कुलवंत सुधार, उपखण्ड अधिकारी मांगीलाल सुथार, तहसीलदार श्यामसुंदर बेनीवाल, बीसीएमओ डॉ. मुकेश कुमार, डीपीएम श्रीमती रचना चौधरी, डीपीएम जितेन्द्रसिंह, डीएनओ सुदेश जांगिड़, सीओ-आईईसी मनीष शर्मा, डीएसी संदीप कुमार, आरबीएसके सहनोडल कुसुमलता, बीपीएम मनोहरसिंह, बीएनओ सुखवीर सिंह सहित खण्ड टिब्बी के समस्त डॉक्टर्स एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे। इस दौरान अतिथियों ने भी शिविर में दी जा रही सेवाओं की स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


इस मौके पर विधायक गुरदीपसिंह शाहपीनी ने कहा कि स्वास्थ्य मेलों में आमजन का उत्साह देखने को मिल रहा है। यहां एक ही छत के नीचे सभी स्वास्थ्य सुविधाएं एवं योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मेले में विशेषज्ञ चिकित्सकों सहित राज्यस्तर के चिकित्सकों से टेली कंसल्टेंसी के जरिए मरीज लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में आने वाले सभी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले और कोई भी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं ताकि उन्हें महंंगे से महंगा उपचार नि:शुल्क मिल सके। उन्होंने कहा कि अब सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में स्वास्थ्य लाभ 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया है। इस दौरान उन्होंने कैम्प में आए नागरिकों को सर्टीफिकेट भी प्रदान किए।


जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल ने समस्त काउंटर्स पर जाकर व्यवस्थाएं जांची। उन्होंने कहा कि शिविर में आने वाले समस्त नागरिकों को सभी योजनाओं की जानकारी दी जाए। यदि कोई व्यक्ति कोविड वैक्सीनेशन करवाने आता है, तो उसे स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया जाए। विभिन्न योजनाओं के पम्फलेट्स भी उसे वितरित किए जाएं।


सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार बुधवार को टिब्बी सीएचसी में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया गया, जिसमें आमजन को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई गई। इसमें सभी बीमारियों के उपचार व रेफरल सहित दिव्यांगों के सर्टिफिकेट बनने तक के सभी कार्य किये गए। इस स्वास्थ्य मेले में टेली मेडिसीन के जरिये बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य, कोविड टीकाकरण, मातृ स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, हडडी रोग विशेषज्ञ की सेवाएं उपलब्ध कराई गई। मेले में आंखों, दांतों के चेकअप, टीबी व चर्म रोगों का उपचार एवं परामर्श, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, शुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग, तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा, परिवार कल्याण सेवाओं और उपयोग की काउंसलिंग, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत बच्चों का उपचार और गम्भीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा साथ ही केसलेश इलाज के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई।

गुरुवार को पीलीबंगा में लगेगा स्वास्थ्य मेला
सीएमएचओ डॉ. नवनीत शर्मा ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेला 21 अप्रैल को पीलीबंगा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में लगाया जाएगा। इस मेले में भी पूर्व की भांति समस्त स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद 22 अप्रैल को संगरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 27 अप्रैल को नोहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तथा 30 अप्रैल को भादरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। समस्त मेलों में संबंधित माननीय सांसद, विधायकगण, प्रधान एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण शामिल होंगे।