आमजन को समय पर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सभी चिकित्सक अपने दायित्वों का पालन करें – चिकित्सा मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि आमजन को समय पर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सभी चिकित्सक अपने दायित्वों का पालन करते हुए चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।
 
श्री मीणा गुरुवार को दौसा कलेक्टे्रट सभा भवन में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित सरकारी चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों की समय पर निशुल्क जांच करवा कर निशुल्क दवा उपलब्ध करवाकर उपचार करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जिले के सभी सीएससी व पीएचसी पर रात्रि के समय मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति भी सुनिश्चित करें।  उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सरकारी चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को निशुल्क जांच योजना का लाभ मिले, समय पर जांच हो तथा निशुल्क दवा देकर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य करें।
 उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की जांच के लिए 24 घंटे निःशुल्क जांच करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें, यदि किसी भर्ती मरीज की तत्काल जांच की आवश्यकता है और उसकी जांच के संसाधन सरकारी चिकित्सालय में उपलब्ध नहीं हैं तो बाहर जांच करवाने का खर्चा चिकित्सा विभाग द्वारा किया जाएगा । किसी भी भर्ती मरीज के बाहर जांच करवाने की शिकायत मिलने पर संबंधित चिकित्सक व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निलंबित किया जाएगा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आमजन को समय पर पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए जलदाय विभाग के अधिकारी कार्य योजना बनाकर कार्य करें।  हैंडपंप मरम्मत अभियान को गति प्रदान करें तथा स्वीकृत पेयजल योजनाओं का शीघ्रता से क्रियान्वयन कर आमजन को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने कहा कि ईसरदा बांध से दौसा जिले को शीघ्र ही पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जा रही है। योजना का कार्य प्रगति पर है । इसके अलावा जेजेएम योजना के तहत जो कार्य स्वीकृत करवाए गए हैं उनका कार्य  प्रगति पर है। जलदाय विभाग के सभी अधिकारी जेजेएम के कार्यों को भी गति प्रदान कर समय सीमा में पूर्ण  करवाना सुनिश्चित करें ।
चिकित्सा मंत्री ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी  अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में नवीन स्वीकृत पंचायत समितियों के भवनों के निर्माण के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराएं ताकि आमजन को समय पर सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाने का कार्य किया जा सके । उन्होंने कहा कि सभी पंचायत समिति मुख्यालय पर सीबीईओ, सीडीपीओ एवं ब्लॉक सीएमएचओ के कार्यालय भी संचालित किए जाएंगे ताकि आमजन को सभी योजनाओं का लाभ मिल सके तथा अधिकारियों द्वारा इनका समय पर क्रियान्वयन किया जा सके।  उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन को समय पर विद्युत आर्पूति  करें तथा विद्युत आर्पूति के क्षेत्र में आने वाली समस्याओं का शीघ्रता से निराकरण करवाना सुनिश्चित करें । उन्होंने उपखण्ड रामगढ़ पचवारा में विद्युत व्यवस्था पुख्ता करने की निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा की पालना के लिए सभी अधिकारी सक्रिय रहकर कार्य करें तथा विभाग द्वारा  जो जो घोषणा की है उनका शीघ्रता से क्रियान्वयन करवाना सुनिश्चित करें ।
जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए चिकित्सा मंत्री ने कहा कि सड़कों की मरम्मत, नवीन सड़कों के निर्माण के कार्य को शीघ्र पूर्ण कराएं तथा समय पर कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करें । उन्होंने एनएच 148 से राणोली तक 12 किमी सड़क निर्माण  के कार्य पर असंतोष व्यक्त करते हुए सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि  660. 84 लाख की राशि से स्वीकृत राणोली सड़क निर्माण में लापरवाही बरतने वाले मैसर्स आरएसजीवी इंट्रा कंस्ट्रक्शन कंपनी को  ब्लेकलिस्ट करने के निर्देश दिये । मंत्री सडकों के निर्माण की समीक्षा करते हुये लालसोट क्षेत्र में शाहजहांपुर से लाडली का बास वाया खलकाई माता तक, चांदपुर सड़क से सीताराम मीणा डोबवालों की ढाणी तक, हामावास से अभयपुरा तक तथा रामपुरा से शाहजहांपुरा वाया तुलसीदास जी की बगीची तक, इन चार सड़कों के निर्माण कार्य में देरी करने पर मीनेश कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ भी कार्यवाही  करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी ठेकेदार समय पर कार्य  करवाने में सक्षम नहीं है उनके खिलाफ कार्यवाही करें तथा नए सिरे से निविदाएं जारी कर कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने मनरेगा कार्यो  पर लगाए गए मजदूरों की संख्या पर असंतोष व्यक्त करते हुए अधिक से अधिक कार्य  स्वीकृत कर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि दौसा जिले में कम से कम 1 लाख लोगों को नरेगा में रोजगार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करें । नरेगा योजना के तहत कच्चे एवं पक्के कार्य  स्वीकृत करने के साथ ही व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के कार्य  भी स्वीकृत करें ताकि लोगों को रोजगार भी मिल सके और व्यक्तिगत लाभ के कार्य पूर्ण होने से गरीब लोगों को संभल मिल सके । उन्होंने पंचायत समिति रामगढ़ पचवारा व पंचायत समिति लालसोट क्षेत्र में अब तक स्वीकृत किए गए कार्य  तथा लगाए गए मजदूरों के बारे में विस्तार से समीक्षा की तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज के साथ-साथ विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के कार्यो की भी समीक्षा की । उन्होंने कहा कि अब शहरी क्षेत्र में भी नरेगा के कार्य स्वीकृत किए जाएंगे, उनकी कार्य योजना तैयार कर शहरी क्षेत्रों में भी विकास कार्य  स्वीकृत करें ताकि गरीबों को रोजगार मिल सके । इस अवसर पर जल संसाधन विभाग द्वारा कराए जा रहे कार्यो पर असंतोष व्यक्त करते हुए मंत्री ने अधिशासी अभियंता जल संसाधन को निर्देश दिए कि किशोरपुरा, काकरिया, बगड़ी व महारिया सहित अन्य ग्राम पंचायतों में स्वीकृत नरेगा के कार्यों  पर अधिक से अधिक श्रमिक लगाकर कार्य वर्षा  से पहले पूर्ण  करवाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने कहा कि नरेगा योजना की समीक्षा कर जिले की सभी ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्रों में कार्य  स्वीकृत करवा कर गरीबों को रोजगार उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की जाएगी । उन्होंने स्वीकृत सड़कों, क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत, जलदाय विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन, नरेगा कार्य, नई पंचायत समितियों एवं ग्राम पंचायत के भवन निर्माण तथा आमजन को चिकित्सा सुविधाये उपलब्ध करवाने सहित समस्त कार्यों  की समीक्षा कर आमजन को लाभान्वित करवाने का भरोसा दिलवाया । इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मनरेगा, पंचायत समिति भवनों के निर्माण,  ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण  अन्य योजनाओं में स्वीकृत कार्य,  विधायक कोष से स्वीकृत कार्य आदि के बारे में जानकारी दी तथा नरेगा योजना में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत कर मानव दिवस सृजित करने का भरोसा दिलाया ।
बैठक के दौरान पंचायत समिति लालसोट के प्रधान एडवोकेट नाथू लाल मीणा ने समय पर कार्य स्वीकृत करने तथा नरेगा में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करवाने की बात रखी।  इस अवसर पर पंचायत समिति रामगढ़ पचवारा के प्रधान प्रतिनिधि डॉक्टर मोहन लाल मीना ने नरेगा योजना में अधिक से अधिक कार्य स्वीकृत करने की बात रखी।  बैठक स्थानीय जन प्रतिनिधि विभागीय संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।