किसान कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है राज्य सरकार – उद्योग मंत्री

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने कहा कि किसान भाई जागरूक रहकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाए।
श्रीमती रावत अलवर जिले के बानूसर के ग्राम गूंता में कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में आयोजित किसान मेले का दीप प्रज्ज्वल कर सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि राज्य का किसान समृद्ध बन सके इसके लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने देश में पहली बार कृषि बजट पेश किया है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से कहा कि कृषि से जुडी तमाम नवीनतम जानकारियां किसानों को देने की व्यवस्था करावे। इसके लिए व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करें। किसान मेलों का आयोजन बानूसर विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम पंचायत के सहयोग से कृषि विभाग द्वारा कराया जाए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों को दिए जा रहे अनुदान एवं खाद्य प्रसंस्करण आधारित उद्योगों को स्थापित करने के लिए दी जा रही छूटों के बारे में कृषि पर्यवेक्षक बताए। उन्होंने नाबार्ड के डीडीएम से कहा कि कृषि आधारित उद्यम स्थापित करने हेतु खासकर महिलाओं के समूहों को ऋण प्रदान करने में सहयोग करें। डीडीएम नाबार्ड ने इसकी शुरूआत ग्राम गूंता से ही करने की बात रखी।
श्रीमती रावत ने कृषि से जुडी जानकारी के फोल्डर का विमोचन किया तथा प्रगतिशील किसानों को प्रशस्ति पत्र भेंट किए। साथ ही गूंता कृषि विज्ञान केन्द्र को मॉडल कृषि विज्ञान केन्द्र के रूप में विकसित करने में सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। उन्होंने किसान मेले में लगाई गई विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया।