जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई जिला पर्यावरण समिति की बैठक में लिए गए कई अहम निर्णय

घरों में सूखा और गीला कचरा अलग-अलग रखने को लेकर महीने भर चलेगा अभियान, हरी और नीली डस्टबिन वितरित कर लोगों को किया जाएगा प्रेरित

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़।  जिला कलेेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए। जिसमें घरों में सूखा व गीला कचरा अलग अलग रखने को लेकर लोगों को प्रेरित करने के लिए जिले भर के शहरी क्षेत्र में अगले एक महीने तक नगरीय निकाय द्वारा विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। इसके अंतर्गत घर में हरे डस्टबिन में गीला और नीले डस्टबिन में सूखा कचरा रखने को लेकर लोगों को प्रेरित हेतु नगरीय निकाय द्वारा हरी व नीली डस्टबिन का निशुल्क वितरण भामाशाहों के सहयोग से किया जाएगा।


बैठक में सिंगल यूज प्लास्टिक के विरूद्ध जिले भर के नगरीय क्षेत्र में आगामी 15 तक विशेष अभियान चलानेे का निर्णय़ भी लिया गया। जिसमें सिंगल यूज प्लास्टिक की जब्ती की कार्रवाई नगरीय निकायों के द्वारा की जाएगी। जिला कलेक्टर ने सिंगल यूज प्लास्टिक के ऑप्शन के रूप में राजीविका के स्वयं सहायता समूहों को कपड़े के बैग बनाने हेतु प्रेरित करने हेतु निर्देशित किया। प्लास्टिक की थैली की जगह कपड़े या जूट के थैले काम में लेने को लेकर लोगों को प्रेरित किया जाएगा। ईंट भट्टों को लेकर जिला कलेक्टर ने कहा कि दो भट्टों के बीच एक किलोमीटर की दूरी हो और ईंट भट्टे की आबादी क्षेत्र से 800 मीटर की दूरी सुनिश्चित की जाए।  साथ ही 10 वर्ष की लीज पर लिए गए ईंट भट्टों का टाइम पूरा होने पर भट्ठों को बंद करने की कार्रवाई की जाए।

बैठक में यह भी निर्णय़ लिया गया कि शहरी क्षेत्र में इंटरलॉकिंग टाइल्स अति आवश्यक होने पर ही की जाए। सभी जगह इंटरलॉकिंग टाइल्स लगने से बारीश के पानी का पूरा दवाब नालियों पर रहेगा। साथ ही सब जगह इंटर लॉकिंग टाइल्स लगाने से पौधरोपण को लेकर भी दिक्कत आती है। इंटरलॉकिंग करते समय भी करीब 3 फीट की जगह पौधरोपण हेतु छोड़ी जाए। विश्व पर्यावरण दिवस कोहला वन क्षेत्र में मनाने का निर्णय लिया गया। निर्माण कार्यों में फ्लाई ऐश टाइल्स व ब्रिक्स के इस्तेमाल को लेकर प्रदूषण नियंत्रण के आरओ के दिए सुझाव पर जिला कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के कार्यों में 40 फीसदी फ्लाई ऐश के इस्तेमाल को लेकर अधिकारियों को निर्देशित किया।

हनुमानगढ़ जंक्शन बाइपास पर कचरा डंपिंग स्टेशन पर रोड़ की तरफ कचरा पड़े होने को लेकर जिला कलेक्टर ने प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे एनजीटी के आदेशों की पालना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला कलेक्टर के अलावा सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा, रीको आरएम श्री सुशील कटियार, प्रदूषण नियंत्रण मंडल के आरओ श्री अमित सोनी, डीएफओ श्री करण सिंह काजला,अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री गुरनाम सिंह, डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता श्री एमआर बिश्नोई, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज, सहायक माइनिंग इंजीनियर श्री सुरेश अग्रवाल, एसीएफ श्री राजीव गुप्ता, नगर परिषद से श्री वेद प्रकाश समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।