मातृभूमि के प्रति कृतज्ञता का भाव रखने वालों को सदैव याद रखा जाता है : उच्च शिक्षा मंत्री

श्रीडूंगरगढ़ में सदू देवी राजकीय कन्या महाविद्यालय भवन का हुआ शिलान्यास

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। उच्च शिक्षामंत्री श्री राजेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि मातृभूमि के प्रति कृतज्ञता का भाव रखने वालों तथा समाज के विकास में योगदान देने वाले दानदाताओं और भामाशाहों को सदैव याद रखा जाता है।


श्री यादव गुरूवार को श्रीडूंगरगढ़ में सदू देवी पारख राजकीय कन्या महाविद्यालय के भवन के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रीडूंगरगढ़ के भामाशाह क्षेत्र के विकास के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। यह अनुकरणीय और दूसरों के लिए प्रेरणादाई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार भी गरीब और जरूरतमंद की पीड़ा दूर करने के लिए कृत संकल्प है। राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क दवा और जांच जैसी योजनाओं के बाद प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सौगात दी है। हाल ही में इसके तहत प्रत्येक परिवार के लिए कैशलेश स्वास्थ्य बीमा की सीमा 5 से बढ़ाकर 10 लाख रूपए कर दी है।


उच्च शिक्षामंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा प्रदेश में पहले 2 वर्षों में 123 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गए। वहीं इस बार एक साथ 86 नए महाविद्यालय स्वीकृत किए गए हैं। जिनमें 46 कन्या महाविद्यालय सम्मिलित हैं। इससे बेटियों को उच्च शिक्षा के भरपूर अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की अनेक बेटियां गावों में उच्च माध्यमिक विद्यालय नहीं होने के कारण 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आगे पढ़ नहीं पाती थीं, इसे ध्यान रखते हुए राज्य सरकार द्वारा सभी सैकैण्डरी स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालय के रूप में क्रमोन्नत कर दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की किसी भी कन्या सीनियर सैकण्डरी स्कूल में 500 से अधिक बच्चियां होने की स्थिति में उसे महाविद्यालय के रूप में क्रमोन्नत करने की घोषणा की है। इसके तहत पिछले 6 महीनों में 6 स्कूलों को महाविद्यालयों के रूप में क्रमोन्नत कर दिया गया है। महाविद्यालयों में नए संकाय खोले जा रहे हैं। कॉलेज शिक्षा के 918 पदों के लिए साक्षात्कार चल रहे हैं। एक हजार पदों के लिए भर्ती की अभिशंषा आरपीएससी को भेजी जा चुकी है। एक हजार और पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को गुणवत्तायुक्त उच्च शिक्षा मुहैया करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है तथा इस दिशा में बेहतर कार्य हो रहे हैं।


श्रीडूंगरगढ़ विधायक श्री गिरधारी लाल महिया ने कहा कि आज का दौर शिक्षा का है। अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों को शिक्षित बनाएं। बालिका शिक्षा की पैरवी करते हुए उन्होंने कहा कि एक पढ़ी लिखी बेटी दो परिवारों को रोशन करती है। उन्होंने भामाशाह जतन लाल पारख द्वारा शिक्षा के क्षेत्र दिए गए योगदान को अनुकरणीय बताया।

mayank
जीव जतन जन कल्याण ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी तथा भामाशाह जतनलाल पारख ने बताया कि उनकी दादी स्वर्गीय श्रीमती सदू देवी की स्मृति में यह भवन बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कार्य शीघ्र शुरू करते हुए पूर्ण करवाया जाएगा। पन्नालाल पुगलिया ने जीव जतन जन कल्याण ट्रस्ट द्वारा किए जा रहे सामाजिक सरोकार के कार्यों के बारे में बताया।


इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख मेघाराम महिया, पूर्व प्रधान भागूराम साहू, ओम प्रकाश राठी, नरेन्द्र कुमार नखत्त ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी भाविका दीदी, कंचन देवी पारख, हरिराम बाना, आनंद कुमार पारख, कोटपुतली सरपंच कैलाश यादव अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन कपिला स्वामी ने किया। इस दौरान ट्रस्ट की श्रीमती राजू देवी पारख ने उच्च शिक्षा मंत्री के मुख्य आतिथ्य में वैदिक मंत्रोच्चार के महाविद्यालय भवन का शिलान्यास किया।


इस दौरान उपखण्ड अधिकारी डॉ. दिव्या चौधरी, कॉलेज शिक्षा के सहायक निदेशक डॉ. राकेश हर्ष, डूंगर कॉलेज प्राचार्य डॉ. जी.पी. सिंह, महाविद्यालय की नोडल प्राचार्य डॉ. इन्दिरा गोस्वामी, डूंगरगढ़ महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. आभा ओझा, विधि महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. भगवाना राम बिश्नोई, डॉ. मदन सैनी, राजकीय सार्वजनिक मण्डल पुस्तकालय के पुस्तकालयाध्यक्ष विमल कुमार शर्मा, अधिशाषी अधिकारी भवानी शंकर व्यास सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, आयोजन से जुड़े गणमान्य लोग तथा ग्रामीण मौजूद रहे।