जिला कलक्टर नथमल डिडेल की अध्यक्षता में हुई बिजली, पानी, मौसमी बीमारियों इत्यादि की समीक्षा बैठक में लिया गया निर्णय

जिले की सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर बनेंगे बेटी गार्डन, बेटी जन्म पर किया जाएगा पौधरोपण

विनय एक्सप्रेस समाचार, हनुमानगढ़। जिले की सभी 269 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर बेटी गार्डन विकसित किए जाएंगे। बेटियों के जन्म पर वहां पौधरोपण किया जाएगा। जिला कलक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलक्ट्रेट में हुई बिजली, पानी, मौसमी बिमारियों समेत सभी विभागों की समीक्षा बैठक में जिले में यह नवाचार करने का निर्णय़ लिया गया। जिला कलेक्टर ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 1 से 2 हेक्टेयर भूमि पर तार फेंसिंग व गड्डे खुदवा कर दे। बेटियों के जन्म पर वहां परिजनों को पौधरोपण हेतु प्रेरित किया जाएगा।

बैठक में जिला कलक्टर ने जिला अस्पताल समेत सभी सरकारी संस्थानों में भर्ती मरीजों का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करने, पीएचईडी के अधिकारियों को पानी के टैंकरों की मॉनिटरिंग और उनकी संख्या को क्रॉस चेक करने, इन्वेस्ट समिट के अंतर्गत जिले में आए प्रोजेक्ट्स के उद्यमियों के साथ बैठक कराने, नोहर, हनुमानगढ़ के बाद रावतसर में नंदीशाला का प्रस्ताव आने पर आगे की कार्यवाही करने, स्कूलों में नामांकन 10 की जगह 30 फीसदी तक बढ़ाने और इस कार्य के लिए पूरे राज्य में नामांकन बढ़ाने को लेकर जिन जिलों में बेस्ट प्रक्रिया चल रही है उसे अपनाते हुए यहां लागू करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी की समीक्षा करते हुए नोहर-साहवा सड़क के बनने के दो महीने बाद ही पेचवर्क करने पर संबंधित अधिशाषी अभियंता को चार्जशीट देने और पेचवर्क की जगह संबंधित जगह पर सड़क का पुनर्निर्माण करवाने, सतीपुरा पुल में लेबर बढ़ाकर निर्माण गति बढ़ाने, प्रत्येक माह के पहले मंगलवार को एनीमिया मुक्त को लेकर शक्ति दिवस के रूप में मनाने, आंगनबाड़ी केन्द्रों में जहां-जहां जगह उपलब्ध है वहां-वहां पोषण वाटिका का कृषि विभाग के सहयोग से विकास करने, संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवेदनाओं को अधिकारियों द्वारा खुद देखने और प्रत्येक परिवेदना को गंभीरता पूर्वक उसका निस्तारण करने के निर्देश दिए।

माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर कार्यशाला का होगा आयोजन
जिला कलक्टर ने 28 मई को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन दिवस से पूर्व 27 मई को इस विषय पर जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित करने और 28 मई को जिले भर के सभी राजीव गांधी सेवा केन्द्र में वीसी के जरिए कार्यक्रम करने और स्वच्छता को लेकर आधे घंटे की फिल्म दिखाने के निर्देश दिए। इस दौरान राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ग्राम पंचायत स्तर के सभी अधिकारियों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को इसमें शामिल करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर के अलावा एडीएम श्रीमती प्रतिभा देवठिया, सीईओ जिला परिषद श्री अशोक असीजा समेत सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

mayank