एबीवीपी पक्षियों के लिए लगायेगी 1100 परिंडे : घर घर सकोरा अभियान की हुई शुरुआत

विनय एक्सप्रेस समाचार, बीकानेर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद श्रीकोलायत के द्वारा बढ़ती गर्मी को देखते हुए। गौतम मंदिर से घर घर सकोरा अभियान की शुरुआत की है। विद्यार्थी परिषद द्वारा बेजुबान पक्षियों की सुरक्षा एवं संरक्षण को ध्यान में रखते हुये पंछीयो के लिए परिंडे लगाने का कार्यक्रम करती है। विद्यार्थी परिषद हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी घर घर सकोरा अभियान का शुभारम्भ किया गया। इस मोके पर कार्यक्रम में अतिथि के रूप में एबीवीपी जिला सयोजक राधे धायल का मार्गदर्शन मिला तथा उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत एबीवीपी द्वारा 1100 परिंडे लगाए जाएंगे। पक्षी प्रकृति से गहराई से जुड़े होते हैं पक्षी हमारे पर्यावरण के अभिन्न अंग हैं। हमें पक्षियों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।

इस मौके पर कोलायत नगर मंत्री आईराजसिंह गोविंदसर ने कहा है कि हमारे राजस्थान की भौगोलिक स्तिथि बेहद विषम है, यहां गर्मियों में पारा 50° पार हो जाता है, सभी साथियों से करबद्ध प्रार्थना है कि इस भीषण गर्मी में कम से कम हर व्यक्ति एक परिण्डे को अवश्य लगाएं। परिंदे पर्यावरण में सहयोग करते हैं। पक्षियों से वातावरण में सौंदर्य बना रहता हैं । हमें हमारे आस-पास के वातावरण में वृक्षों पर पक्षियों के लिए घोंसले लगाने चाहिए एवं सुरक्षित जगहों पर पक्षियों के लिए दाना-पानी की व्यवस्था करनी चाहिए।

इस मौके पर कार्यकर्णी सदस्य सुमेर सिंह इंदा ने लोगो से अपील करते हुए कहा की यदि पक्षियों के लिए गर्मी में दाना पानी की व्यवस्था नहीं हो पाती हैं तो उसके कारण कई पक्षी भूख और प्यास से मर जाते हैं। हम अपने आसपास के पेड़ों पर उनके लिए दाने पानी की व्यवस्था करनी चाहिए, जो पक्षियों की जिंदगी को बचाने के लिए अच्छा साबित होगा। प्रत्येक परिवार को कम से कम एक परिंडा जरूर लगाना चाहिए। हमें इस बात का भी जरूर ध्यान रखना चाहिए कि पक्षियों के लिए उपलब्ध पानी का पात्र खाली ना हो । अनपालसिंह राठौड़ ,पूनमचंद मेघवाल, धर्मेंद्र पंचारिया, विक्रम सिंह, रामचंद्र, रावल सिंह , सांग सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

mayank