REET-2022 की मुख्य परीक्षा का इंतजार और बढ़ा, अब जनवरी में होगा आयोजन – राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने की घोषणा

File Photo

विनय एक्सप्रेस समाचार, जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से टीचर्स के 46 हजार 500 पदों पर अगले साल जनवरी में REET-2022 की भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसकी घोषणा गुरुवार सुबह राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से की गई। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने बताया कि 46,500 पदों के लिए पात्रता परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अगले साल जनवरी में मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

शर्मा ने कहा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा कर्मचारी चयन बोर्ड के लिए भी बड़ी भर्ती परीक्षा है। इसकी तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई है। इसमें 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। वहीं भर्ती परीक्षा के बाद अगले तीन महीने में नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा किया जायगा। कैंडिडेट को अगले साल अप्रैल तक ही नियुक्ति मिल पाएगी।

यह रहेगी प्रक्रिया
पेपर में कुल 150 सवाल होंगे। हर सही सवाल पर उम्मीदवार को दो नंबर मिलेंगे। गलत जवाब देने पर एक तिहाई (0.33) नंबर काटा जाएगा।
इसके बाद काउंसलिंग शुरू कर उम्मीदवारों को नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
REET-2021 में आवेदन करने वाले लेवल-2 के उम्मीदवारों को ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा परीक्षा 2022 के लिए आवेदन फीस नहीं देनी होगी। वहीं, इस बार पात्रता परीक्षा में पास उम्मीदवारों की पात्रता 3 साल से बढ़ाकर आजीवन रहेगी।

mayank