प्रभारी मंत्री और प्रभारी सचिव ने की योजनाओं और विभागीय कार्यों की समीक्षा

फ्लैगशिप सहित सभी योजनाओं की सर्विस डिलीवरी को बेहतर बनायें अधिकारी

विनय एक्सप्रेस समाचार, श्रीगंगानगर। आपदा प्रबंधन एवं सहायता, प्रशासनिक सुधार और समन्वय, सांख्यिकी विभाग और नीति निर्धारण प्रकोष्ठ तथा जिला प्रभारी मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल एवं उच्च तकनीकी शिक्षा के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने कहा है कि फ्लैगशिप सहित सभी सरकारी योजनाओं की सर्विस डिलीवरी को अधिकारी बेहतर बनाया जायें। वे सोमवार को कलेक्ट्रट सभाहॉल में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
बैठक में फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति, विभागीय कार्यों, 20 सूत्राी कार्यक्रम, विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ-साथ सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक आमजन तक पहुंचाया जाये। प्रभारी सचिव श्री देथा ने सर्विस डिलीवरी बेहतर बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जिला स्तरीय समस्याएं स्थानीय स्तर पर निस्तारित होनी चाहिएं। प्रत्येक आंगनबाड़ी और सरकारी स्कूलों में बिजली, पानी और शौचालयों की उपलब्धता के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के उपयोग को भी बढ़ावा देने के प्रयास किये जायें।


स्वास्थ्य विभाग की शुद्ध के लिये युद्ध अभियान, निरोगी राजस्थान, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए श्री देथा ने कहा कि आरएमआरएस बजट का उपयोग रोगियों और जिला चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने में किया जाये। प्रभारी मंत्री और प्रभारी सचिव ने सभी विभागों की फ्लैगशिप योजनाओं, मुख्यमंत्राी बजट घोषणा 2022-23, मेडिकल कॉलेज, सम्पर्क पोर्टल, मिनी सचिवालय और मनरेगा सहित जिला परिषद की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि बजट घोषणा के कार्यों की शत-प्रतिशत क्रियान्विति सुनिश्चित की जाये। कार्य में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही के निर्देश देते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्षों को और प्रभावी बनाया जाये ताकि आमजन की समस्याओं का समुचित निस्तारण हो सके।


श्रीकरणपुर विधायक श्री गुरमीत सिंह कुन्नर ने बिजली, पानी और पेयजल की नियमित आपूर्ति में सुधार की आवश्यकता जताई। गंगानगर विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने श्रीगंगानगर शहर में सीवरेज की कार्यकारी एजेंसी एलएण्डटी के कार्यों को लेकर असंतोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि एलएण्डटी द्वारा गत वर्षों से निर्माण कार्य धीमा होने के कारण आमजन को परेशानी हो रही है, कार्यकारी एजेंसी को अपने कार्य में तेजी लानी होगी।

speedo
विधायक श्री राजकुमार गौड़ ने जल जीवन मिशन और गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर जारी सड़क निर्माण कार्यों प्रगति की समीक्षा करते हुए उक्त निर्माण कार्य जल्दी पूर्ण करवाने के निर्देश देते हुए जिला कलक्टर से कहा कि एसएसबी रोड़ निर्माण की जांच करवायी जाये। श्री गौड़ ने शहर में सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लाने, बिजली की नियमित आपूर्ति तथा पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर जोर दिया। जिला प्रमुख श्री कुलदीप इंदौरा ने भी अनूपगढ़ में सीवरेज कार्य सहित अन्य क्षेत्रों में बिजली, पेयजल, सिंचाई पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।


इससे पूर्व जिला कलक्टर श्रीमती रूक्मणि रियार सिहाग ने मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों, डे-केयर सेन्टर, लर्न गंगानगर, मातृ शक्ति कक्ष और गंगकैनाल रेगुलेशन कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम की प्रगति से प्रभारी मंत्री और प्रभारी सचिव को अवगत करवाया। जिला कलक्टर ने नहरबंदी अवधि आगे बढ़ने से कुछ स्थानों पर पेयजल की समस्या से प्रभारी मंत्री को अवगत करवाते हुए आग्रह किया कि सरहिन्द फीडर में पानी आने पर अनूपगढ़ और सूरतगढ़ शाखा में पानी उपलब्ध करवाया जाये। एडीएम प्रशासन डॉ. हरीतिमा ने मुख्यमंत्राी बजट घोषणा 2022-23 की प्रगति और जिला परिषद के सीईओ श्री मुहम्मद जुनैद ने मनरेगा और ग्रामीण विकास क्षेत्र की विभिन्न योजनाओं की प्रगति से अवगत करवाया। विधुत विभाग के एसई श्री वी.आई परिहार ने मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की प्रगति से अवगत करवाते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा बिजली बिल यूनिट में छूट देने के बाद 11462 उपभोक्ताओं के बिल शून्य हुए हैं।
बैठक में एसपी श्री आनन्द शर्मा, एडीएम सर्तकता श्रीमती कमला अलारिया, सहायक निदेशक लोक सेवाएं श्री ऋषभ जैन, डीएफओ श्री आशुतोष ओझा, सीएमएचओ डॉ. गिरधारी लाल, पीएमओ डॉ. बलदेव सिंह, श्री पी.सी.मिढ्ढा, डॉ. जीआर मटोरिया, श्री सुरेन्द्र पूनिया, श्री सुरेश कुमार, श्री विश्वास गोदारा, डॉ. रामवीर शर्मा, श्री अजय भार्गव, श्री शिव सिंह भाटी, श्री गिर्राज प्रसाद मीणा, श्री हरीश मित्तल, श्री मंगत सेतिया, श्री पवन यादव साहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।