निर्धारित फीस से अधिक राषि वसूलने, अनियमितता बरतने पर की जायेगी कार्यवाही

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर। जिले में संचालित आधार केन्द्रों व ई – मित्र संचालकों द्वारा आमजन से सरकार द्वारा निर्धारित फीस से अधिक राषि वसूलने, अनियमितता बरतने की लगातार प्राप्त हो रही षिकायतों के मध्यनजर सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, जैसलमेर द्वारा समय – समय पर ऐसे आधार केन्द्रों व ई – मित्र संचालकों पर कार्यवाही की जा रही है।

speedo

 संयुक्त निदेषक अषोक कुमार आसेरी द्वारा जिले के आमजन से अपील की गई है कि किसी भी आधार नामांकन केन्द्र अथवा ई – मित्र केन्द्र पर सेवा प्राप्ति से पूर्व केन्द्र पर सरकार द्वारा निर्धारित रेट  लिस्ट का भलीभांति अवलोकन कर लिया जावे।

उन्होंने बताया कि नवीन आधार नामांकन पूर्णतया निःषुल्क है। पुराने आधार में किसी प्रकार के संषोधन हेतु पचास रूपये तथा बायोमेट्रिक में संषोधन के लिए सौ रूपये सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क है। इसी प्रकार विभिन्न प्रकार की ई – मित्र सेवाओं की दरें भी सरकार द्वारा पूर्व निर्धारित है, जिसकी सूची ई – मित्र केन्द्र पर चस्पा होनी अनिवार्य है। आमजन से यह अपेक्षा है कि यदि कोई आधार केन्द्र अथवा ई- मित्र केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित फीस से अधिक राषि की मांग करते हैं तो इस संबंध में षिकायत सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के जिला कार्यालय में कार्यालय समय में की जा सकती है। ऐसे केन्द्रों के विरूद्ध विभाग द्वारा नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।