रेल संरक्षा के लिए रेल ममंत्रालय व जापान ट्रांसपोर्ट सेफ़्टी बोर्ड की बैठक में प्रोजेक्ट पर हुई चर्चा

विनय एक्सप्रेस समाचार, श्रीगंगानगर। भारतीय रेल द्वारा भारत तथा जापान के सहयोग से दोनों देशों द्वारा आपसी समन्वय तथा सहयोग के माध्यम से रेल संरक्षा बेहतर करने के लिए क्षमता विकास हेतु रेल मंत्रालय तथा जापान ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बोर्ड (जे.टी.एस.बी.) व जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जे.आई.सी.ए.) की टीम के साथ बुधवार को उत्तर रेलवे प्रधान कार्यालय, बडौदा हाउस, नई दिल्ली में ज्वाइंट कोऑर्डनैशन कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया।


आयोजित मीटिंग को उत्तर रेलवे महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल तथा रिप्रेजेंटेटिव, जे.आई.सी.ए. के चीफ श्री सैटो मित्सुनोरी ने संयुक्त रूप से सम्बोधित किया। इस अवसर पर भारतीय रेल के अधिकारी तथा जे.आई.सी.ए. व इंडिया के एक्सपर्टस व सदस्यों ने भाग लिया।

speedo
उन्होने भारत तथा जापान के समन्वय व सहयोग से भारतीय रेल पर संरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से रेल दुर्घटनाओं में कमी लाने तथा संरक्षा बेहतर करना इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य है। भारतीय रेल द्वारा वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रखकर जापान की तकनीक तथा तजुर्बे द्वारा एक सेफ्टी मैनेजमेंट सिस्टम बनाने हेतु सुझाव देना इस प्रोजेक्ट में शामिल है। उन्होने बताया कि उत्तर रेलवे को इसके लिए पायलट जोनल रेलवे के रूप में चुना गया है। जे.टी.एस.बी. तथा जे.आई.सी.ए. टीम के सदस्यों ने भारतीय रेल पर स्थित ट्रैक मेंटेनेंस साइट, कोचिंग स्टॉक मेंटेनेंस तथा ट्रेनिंग सेंटरों का दौरा करने के पश्चात मिले अनुभव को इस मीटिंग में साझा किया। प्रोजेक्ट रिपोर्ट प्रस्तुतिकरण के साथ मीटिंग का समापन किया गया।