राजकीय छात्रावासों में औचक निरीक्षण को पहुंचे उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार

विद्यार्थियों से मिले, सुविधाओं की रिपोर्ट ली, भोजन की गुणवत्ता भी जांची

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार सभी उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों ने जिले के राजकीय भीमराव अंबेडकर छात्रावास, सावित्री बाई फूले छात्रावास, कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालयों तथा महात्मा गांधी अनुदानित छात्रावासों का निरीक्षण किया।


छात्रावासों के निरीक्षण के दौरान उपखण्ड अधिकारियों व तहसीलदारों ने हाॅस्टल स्टाॅफ की जानकारी ली और छात्रावास भवन की स्थिति, साफ-सफाई, पानी व्यवस्था, खेल मैदान, कोविड-19 गाइडलाइन की पालना संबंधी व्यस्थाएं देंखी और यहां रह रहे विद्यार्थियों से बातचीत कर उनकी शैक्षणिक व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। निरीक्षण अधिकारियों ने छात्रावास में रह रहे विद्यार्थियों में सर्दी, खांसी, जुकाम के लक्षण दिखाई दे तो तत्काल चिकित्सकों को दिखाने के निर्देश भी छात्रावास अधीक्षक को दिए। इसके साथ-साथ छात्रावास अधीक्षक को सभी छात्रावास परिसर में पेड़-पौधे लगाने तथा इनकी नियमित देखभाल करने के निर्देश भी दिए गए।

इसके साथ-साथ निरीक्षण के दौरान छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को मिल रहे भोजन और इससे संबंधित मैन्यु चार्ट की रिपोर्ट ली गई और भोजन की गुणवत्ता भी जांची गई।
नागौर के उपखण्ड अधिकारी अमित चौधरी ने जिला मुख्यालय पर संचालित भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने विद्यार्थियों के साथ बातचीत करते हुए यहां उन्हें मिल रही सभी प्रकार की सुविधाओं की जानकारी ली। उपखण्ड अधिकारी चौधरी ने जिला मुख्यालय पर ही संचालित सावित्री बाई फूले राजकीय कन्या छात्रावास का औचक निरीक्षण किया और यहां छात्राओं से बातचीत की और उन्हें अच्छी पढाई के प्रति मोटिवेट भी किया। मकराना के उपखण्ड अधिकारी सिराज अली जैदी ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास, उपखण्ड अधिकारी डेगाना मुकेश चौधरी ने कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय, लंगोड़, कुचामन सिटी के तहसीलदार कुलदीप ने शहर के कस्तुरबा गांधी राजकीय आवासीय विद्यालय का भी निरीक्षण किया। खींवसर के उपखण्ड अधिकारी राजकेश मीणा ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास तथा तहसीलदार रूघाराम सैन ने कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय, तहसीलदार नावां ने लूणवां गांव में संचालित भीमराम अंबेडकर राजकीय छात्रावास का निरीक्षण किया। उपखण्ड अधिकारी डीडवाना ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर आवासीय छात्रावास, पाउटा, तहसीलदार जायल ने महात्मा गांधी अनुदानित छात्रावास, मौलासर के उप तहसीलदार कमलदीप पूनिया ने कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय मौलासर, टाइप-3 का निरीक्षण किया। नावां के उपखण्ड अधिकारी ब्रहम्लाल जाट ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास तथा इंदिरा रसोई, नावां, डेगाना के तहसीलदार रामनिवास बाना ने कस्बे के कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय, डीडवाना के तहसीलदार पी.डी. व्यास ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास का निरीक्षण किया। इसी प्रकार जायल के उपखण्ड अधिकारी रविन्द्र कुमार ने डाॅ. भीमराव अंबेडकर राजकीय छात्रावास जायल तथा तहसीलदार लााडनूं उमाराम ने समाज कल्याण छात्रावास लाडनूं का निरीक्षण किया। इसके अतिरिक्त जिले में अन्य जगहों पर भी उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदारों तथा उप तहसीलदारों ने राजकीय छात्रावासों का औचक निरीक्षण किया और वहां विद्यार्थियों को मिल रही सुविधाओं के बारे में रिपोर्ट ली तथा छात्रावास अधीक्षकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।