पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन में जागरूकता फैलाने के लिए सेमीनार का हुआ आयोजन

पैरालीगल वॉलिन्टयर्स और पैनल अधिवक्ता के साथ सेमीनार आयोजित

विनय एक्सप्रेस समाचार, जोधपुर| राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के एक्शन प्लान 2022 के निर्देशों की पालना में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर एवं जोधपुर जिला के संयुक्त तत्वाधान में 4 जून को पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन में जागरूकता फैलाने के लिए इस प्राधिकरण के पैरालीगल वॉलिन्टयर्स और पैनल अधिवक्ता के साथ सेमीनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का मुख्य उद्देश्य प्रकृति की रक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाना एवं विभिन्न पर्यावरणीय मुद्दों पर विचार-विमर्श करना रहा।
इस कार्यक्रम में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर श्री सुरेन्द्र सिंह सादू ने उपस्थित सदस्यों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन में जागरूकता फैलाने के लिए अधिक से अधिक विधिक जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन करने के आवश्यक निर्देश दिए।
 बैठक में उपस्थित अधिवक्तागण ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन काल में न्यूनतम एक वृक्ष रोपित कर उसका संरक्षण करना चाहिए, जिससे प्रकृति का संतुलन भी बना रहे एवं यह वर्तमान परिस्थितियों में पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अत्यन्त आवश्यक भी है।
speedo
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न प्रकार के छायादार अधिकतम ऑक्सिजन प्रदान करने वाले एवं औषधीय उपयोग वाले वृक्ष, जैसे, नीम, पीपल, अशोक, शीशम, कचनार, करंज आदि के पौधों का वितरण भी किया गया। इसी क्रम में शनिवार को सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर ग्रामीण के संयुक्त तत्वाधान में केंद्रीय कारागृह, जोधपुर के साप्ताहिक निरीक्षण के दौरान पर्यावरण दिवस के अवसर पर केंद्रीय कारागृह में पौधारोपण किया गया।
 रालसा, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जोधपुर महानगर के सचिव श्री सुरेंद्र सिंह सांदू द्वारा शनिवार को सखी वन स्टॉप सेंटर का औचक मासिक निरीक्षण भी किया गया।