जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में आने वाले परिवादियों को तुरंत राहत प्रदान करने के दिए निर्देश

पीयूष समारिया : जिला कलक्टर नागौर

प्रथम जनसुनवाई में एक ही दिन में 1745 परिवादियों को मिली राहत

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर। राज्य सरकार द्वारा शुरु की गई माह के प्रथम गुरुवार की जनसुनवाई में जिलेभर में अनेक लोगों को राहत प्रदान की गई है। जिससे आमजन को घर बैठे ही विभिन्न परिवेदनाओं का निस्तारण होने से राहत मिली।

जिला कलक्टर पीयुष समारिया के निर्देशानुसार माह के प्रथम गुरुवार को राजकीय अवकाश के चलते शुक्रवार को जिले में प्रशासनिक अधिकारियों की निगरानी में पंचायत स्तरीय अधिकारियों द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन किया गया। जिसमें परिवादियों के विभिन्न प्रकरणों की सुनवाई कर संबंधित विभागों को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए गए। इस दौरान जिले में आयोजित प्रथम जनसुनवाई में एक ही दिन में 457 ग्राम पंचायतों में कुल 3491 परिवेदनाएं प्राप्त हुई। जिसमें 1745 परिवेदनाओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष 17peep46 परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

जिला कलक्टर पीयुष समारिया ने बताया कि जिले में प्रथम गुरुवार को ग्राम पंचायत स्तर एवं द्वितीय गुरुवार को उपखंड स्तरीय जनसुनवाई आयोजित हो रही है जिसमें आमजन के परिवादों की सुनवाई कर तुरंत निस्तारण किया जा रहा है। वहीं ग्राम पंचायत एवं उपखंड स्तरीय जनसुनवाई से वंचित रहने वाले परिवादियों के लिए तृतीय गुरुवार को जिला स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा। जिसमें शेष परिवादियों की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।
जिला कलक्टर समारिया ने बताया कि जनसुनवाई के प्रकरणों का शीघ्रता से निस्तारण कर आमजन को राहत प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए विभागीय अधिकारियों को राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर स्वयं लॉगइन कर विभागीय परिवादों का निश्चित समयावधि में निस्तारण करने के निर्देश दिए गए है। साथ ही ग्राम पंचायत एवं उपखण्ड स्तर पर आयोजित जनसुनवाई के दौरान आये हुये प्रकरणों के निस्तारण के बारे में फीडबैक लेने के लिए भी निर्देशित किया गया है, ताकि जनसुनवाई के दौरान आये हुये प्रकरणों की समीक्षा भी की जा सके।

पंचायतवार परिवादों के निस्तारण की स्थिति
जनसुनवाई में जिले की विभिन्न पंचायत समितियों से कुल 3491 परिवेदनाएं मिली। जिसमें 1745 परिवादियों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया। इसमें डेगाना पंचायत समिति की 45 ग्राम पंचायतों में कुल 384 परिवेदनाओं में 272 का निस्तारण किया गया। वहीं नागौर पंचायत समिति की 31 ग्राम पंचायतों में प्राप्त 335 परिवेदनाओं में 306 का निस्तारण, जायल पंचायत समिति की 45 ग्राम पंचायतों में 257 परिवेदनाओं में 158 का निस्तारण, खींवसर पंचायत समिति की 35 ग्राम पंचायतों में प्राप्त 84 परिवेदनाओं में 74 का निस्तारण, मकराना पंचायत समिति की 39 ग्राम पंचायतों में प्राप्त 422 परिवेदनाओं में 125 का निस्तारण, नावां पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतों में 191 परिवेदनाओं में 57 का निस्तारण, परबतसर पंचायत समिति की 42 ग्राम पंचायतों में प्राप्त 300 परिवेदनाओं में 58 का निस्तारण, कुचामन की 23 ग्राम पंचायतों में 281 परिवेदनाओं में 64 का निस्तारण, मेड़ता की 39 ग्राम पंचायतों में 377 में से 237 का निस्तारण एवं डीडवाना की 64 ग्राम पंचायतों में 181 परिवेदनाओं का निस्तारण किया गया। वहीं लाडनूं पंचायत समिति की 34 ग्राम पंचायतों में 52 परिवेदनाओं तथा रियांबड़ी की 36 ग्राम पंचायतों में 161 परिवेदनाओं का निस्तारण किया गया।

speedo