बाढ़ बचाव के कार्यों को अलर्ट मोड पर रहकर सम्पादन किया जाना सुनिश्चित करें – जिला कलक्टर

जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने बैठक लेकर की मानसून पूर्व तैयारियों की समीक्षा – मानसून पूर्व नालों एवं सीवर लाइनों की जाए साफ-सफाई

 जयपुर, 09 जून। जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने कहा कि सभी विभाग के अधिकारी आपसी रूप से समन्वय स्थापित करते हुये मानसून सत्र के दौरान बाढ़ बचाव के कार्यों को अलर्ट मोड पर रहकर प्राथमिकता से सम्पादित किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ के संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान, आवश्यक वस्तुओं, सुविधाओं एवं दवाओं का स्टॉक करने, बाढ़ चेतावनी की सूचना देने की परिपूर्ण व्यवस्था, बचाव दल का नोबिलाइजेशन एवं पम्पसेट आदि सामग्री की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।

जिला कलक्टर गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित आगामी मानसून सत्र 2022 की पूर्व तैयारियों एवं जिला आपदा प्रबन्ध प्राधिकरण की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगर निगम हैरिटेज एवं ग्रेटर क्षेत्र में स्थित जिन स्थानों पर जल भराव होता है उन्हें चिन्हित कर उनकी सूची तैयार कर ली जाए। जयपुर शहर एवं सभी नगरपालिकाओं में नालों एवं सीवर लाइन की साफ-सफाई के कार्य को मानसून से पहले पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि मानसून सत्र के दौरान पेयजल की लाइन में बरसात का पानी नहीं आए इसके लिये ऐसी लाइनों को चिन्हित कर सही करवाया जाए।

पुलिया एवं सेतु मार्ग पर लगाए जाए चेतावनी बोर्ड
जिला कलक्टर ने जमीन से कम ऊचाई पर रखे हुये ट्रांसफार्मरों को चिन्हित करते हुये सही ऊचाई पर रखने, ढीले विद्युत तार कसने, खुले पडे़ मीटर बॉक्स के तारों को सुरक्षित करने एवं नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति रखने के निर्देश दिये। उन्होंने नदी नालों पर निर्मित पुलिया व सेतु मार्ग पर पानी के भराव की स्थिति में सुरक्षा हेतु सुरक्षाकर्मी एवं चेतावनी बोर्ड इत्यादि लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले में सभी अस्पतालों पर दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता रखी जाए जिससे आपदा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या पर काबू पाया जा सकें। जयपुर शहर में कई लो लाइन इलाकों एवं कच्ची बस्तियों में हर बार जलभराव होता है, वहां डेडिकेटेड पम्प एवं अन्य साधनोें की समुचित व्यवस्था रखी जाए। उन्होंने आपदा के दौरान पैट्रोल एवं डीजल रिजर्व में रखने के निर्देश दिये साथ ही फूड पैकेट की भी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
जिला कलक्टर ने कहा कि नगर निगम हेरिटेज क्षेत्र में जो मकान जर्जर अवस्था में है उन्हें चिन्हित कर लिया जाए एवं उन्हें मानसून सत्र से पूर्व खाली कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही की जाए।  उन्होंने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग को सभी बांधों एवं एनीकट की जांच, मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिवृष्टि होने पर भूमि कटाव और जलभराव से निपटने एवं रेस्क्यू ऑपरेशन्स के लिए आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता रखी जाए।
जिला कलक्टर ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने यहां बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित कर ले एवं उन पर पूरी जानकारी रखने वाले अधिकारियों को ही नियुक्त किया जाए। उन्होंने सिविल डिफेंस, पुलिस, एसडीआरएफ, सेना, वन विभाग, नगर निगम, जेडीए एवं अन्य कई विभागों के अधिकारियों को भी मानसून के दौरान आवश्यकता होने पर राहत कार्यों के सम्बन्ध में निर्देश प्रदान किए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) श्री मोहम्मद अबूब्रक सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।