National Herald Case: 1938 में शुरू हुआ नेशनल हेराल्ड, 2008 में लगा ताला; सोनिया-राहुल पर हैं ये आरोप

विनय एक्सप्रेस समाचार, नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी भ्रष्टाचार के आरोपों के सिलसिले में सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने वाले हैं. ईडी ने हाल ही में राहुल गांधी और उनकी मां, कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में पूछताछ करने के लिए बुलाया, जिसे नेशनल हेराल्ड केस के रूप में जाना जाता है.

नेशनल हेराल्ड अखबार की शुरुआत 1938 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने की थी. अखबार एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया गया था. इसे 1937 में 5,000 अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के साथ इसके शेयरधारकों के रूप में स्थापित किया गया था. कंपनी ने दो अन्य दैनिक समाचार पत्रों को प्रकाशित किया – उर्दू में कौमी आवाज़ और हिंदी में नवजीवन.

नेशनल हेराल्ड की पहचान भारत के स्वतंत्रता संग्राम से हुई, जिसने इसे देश के महान राष्ट्रवादी समाचार पत्र के रूप में ख्याति अर्जित की. नेहरू ने अखबार में नियमित रूप से कड़े शब्दों वाले कॉलम लिखे. हालांकि ब्रिटिश सरकार ने 1942 में इसे प्रतिबंधित कर दिया, जिससे ये बंद हो गया, लेकिन तीन साल बाद पेपर फिर से शुरू हुआ.

1947 में जब भारत को स्वतंत्रता मिली, नेहरू ने प्रधानमंत्री के रूप में अपनी भूमिका संभालने के बाद अखबार के बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया. लेकिन कांग्रेस पार्टी अखबार की विचारधारा को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाती रही. नेशनल हेराल्ड देश के अग्रणी अंग्रेजी अखबारों में से एक बन गया. कांग्रेस पार्टी द्वारा अखबार को वित्तीय मदद जारी रहा.

लेकिन 2008 में वित्तीय कारणों से अखबार ने अपना ऑपरेशन बंद कर दिया. 2016 में इसका डिजिटल पब्लिकेशन शुरू हुआ.

सोनिया और राहुल गांधी पर क्या हैं आरोप? 

गांधी परिवार के खिलाफ मामला 2012 में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा निचली अदालत में लाया गया. स्वामी ने आरोप लगाया कि गांधी परिवार ने कांग्रेस पार्टी के फंड का इस्तेमाल किया और संपत्ति में 20 अरब रुपये से अधिक का अधिग्रहण करने के लिए AJL को अपने कब्जे में ले लिया.

2008 में नेशनल हेराल्ड के बंद होने के समय, कांग्रेस AJL की मालिक थी और उसपर 900 मिलियन रुपये का बकाया था. 2010 में, कांग्रेस ने यह कर्ज यंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा, जो एक गैर-लाभकारी कंपनी थी, जिसे कुछ महीने पहले बनाया गया था. सोनिया और राहुल गांधी इसके बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं और इनमें से प्रत्येक के पास कंपनी का 38% हिस्सा है.

शेष 24% का स्वामित्व कांग्रेस नेताओं मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडीस, पत्रकार सुमन दुबे और उद्यमी सैम पित्रोदा के पास है, जिनका नाम भी इस मामले में है. स्वामी ने आरोप लगाया कि गांधी परिवार ने लाखों की संपत्ति को दुर्भावनापूर्ण तरीके से अधिग्रहण किया.