महिलाओं के विरूद्ध हिंसा एवं रोकथाम को लेकर कार्यशाला

विनय एक्सप्रेस समाचार, नागौर।  अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह 2021 के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रमों की श्रृंखला में बुधवार को महिलाओं के विरूद्ध हिंसा व रोकथाम को लेकर कार्यशाला आयोजित की गई।
स्वास्थ्य भवन, सभागार में आयोजित हुई इस कार्यशाला की शुरूआत मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर की गई। कार्यशाला की शुरूआत में जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मनोज सोनी ने महिलाओ एवं बालक-बालिकाओं के विरूद्व हिंसा की रोकथाम एवं प्रभावशील कानूनी एवं संस्थागत उपायांे पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए जे.जे. अधिनियम एवं पोक्सो अधिनियम के बारे में जानकारी प्रदान की। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत में महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक जितेन्द्र कुमार शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय महिला सप्ताह 2021 के दौरान आयोजित गतिविधियों के बारे में संपूर्ण जानकारी दी।


कार्यशाला में राजकीय विधि महाविद्यालय के सहायक आचार्य हेमसिंह ने घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। इसी प्रकार ताल्लुका विधिक सेवा समिति की ओर से प्रतिनिधि के रूप में एडवोकेट ओमप्रकाश पुरोहित एवं पवन श्रीमाली ने कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न रोकथाम एवं निवारण अधिनियम पर जानकारी दी। परामर्शदाता महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र की ओर से स्लाइड प्रजेंटेशन के माध्यम से आवश्यक जानकारियां दी गई। एसोसिएट प्रोफेसर वृंदासिंह रावत ने समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियांे के विषय पर विचार व्यक्त किए।


कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सिकमाराम चोयल, सीडीपीओ दुर्गासिंह उदावत, डाॅ. राजेश पाराशर, एनएचएम के जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजीव सोनी, संरक्षण अधिकारी राकेश सिरोही आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

कार्यशाला में वन स्टाॅप सखी सेंटर की प्रबंधक ने सखी केन्द्र के सफल संचाल की पीपीटी के माध्यम से जानकारी कार्यशाला में पुलिस विभाग एवं अन्य महिलाओं द्वारा अपने-अपने अनुभव साझा किए गए। कार्यशाला में महिला शक्ति केन्द्र से मीता बेनीवाल, सैनिक पाराशर, सुपरवाईजर म.अ., शिक्षिकाएं, महिला पुलिस कर्मी, महिला पर्यवेक्षक, साथिन, महिला सुरक्षा एवं सलाह केन्द्र से परामर्शदाता, वन स्टाॅप सेन्टर से केन्द्र अधीक्षक एवं अन्य कार्यालय अधिकारी व कर्मचारी उक्त कार्यशाला में मौजूद रहे।