जन समस्याओं का समय पर निस्तारण कर आमजन को राहत दें- शाले मोहम्मद

मंत्री ने पोकरण तहसील परिसर में भवन का लोकार्पण किया

विनय एक्सप्रेस समाचार, जैसलमेर, 25 जून/अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग मंत्री शाले मोहम्मद शनिवार को पोकरण विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर रहे। इस दौरान उन्होंने लाठी, कलरों की ढाणी, महेशों की ढाणी, पोकरण सहित अन्य स्थानों पर जनसुनवाई कर आमजन की परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने पोकरण तहसील परिसर में आधुनिक सुविधाओं से युक्त नव निर्मित भवन के पटिट्का का अनावरण कर विधिवत लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजन की परिवेदनाओं को समय पर निस्तारण कर राहत देने के लिए प्रयासरत है। त्रिस्तरीय जनसुनवाई की व्यवस्था की गई है, जिसमें पंचायत से लेकर सरकार तक नियमित तौर पर जनसुनवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं अपने दौरे के दौरान एवं निवास पर जनसुनवाई कर आमजन से रूबरू होते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमित तौर पर जनसुनवाई कर परिवेदनाओं का समय पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें। मंत्री की जनसुनवाई में पानी, बिजली, स्वास्थ्य, शिक्षा, नगर पालिका, पंचायतीराज विभाग से जुड़ी परिवेदनाएं प्राप्त हुई।

अत्याधुनिक भवन से मिलेगी सुविधाएं

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने कहा कि पोकरण तहसील परिसर में आधुनिक सुविधाओं युक्त नवनिर्मित भवन के निर्माण होने से जहां तहसील परिसर में सुविधा मिलेगी वहीं अधिकारियों द्वारा तत्परता के साथ इसमें बैठकर कार्य निष्पादन किए जा सकेगे। तहसील परिसर पोकरण के सभागार के जीर्णाेद्धार कार्य का मंत्री ने लोकार्पण किया।

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त इस भवन से राजस्व विभाग के अधिकारियों एवं कार्मिकों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेगी। इससे क्षेत्र के राजस्व कार्यों में बेहतरी आएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व विभाग से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता के साथ कर क्षेत्र के लोगों को राहत दें।

इस दौरान पूर्व जिला प्रमुख अब्दुल्ला फ़क़ीर, उपखण्ड अधिकारी राजेश विश्नोई, तहसीलदार बंटी सिंह राजपूत, डीएसपी मोटाराम गोदारा, विकास अधिकारी गौतम चौधरी सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

सांकडिया में जल जीवन मिशन के तहत किया 1करोड़ 67 लाख के कार्य का शिलान्यास

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्राम सांकड़िया में जल जीवन मिशन के तहत 1 करोड़ 67 लाख रुपये लागत से होने वाले कार्यों का विधिविधान पूजन कर इसका शिलान्यास किया एवं शिलान्यास पटिट्का का अनावरण किया। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत कार्य होने के बाद प्रत्येक घर को नहर का नल कनेक्शन के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में पीने का पानी उपलब्ध होगा। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन कार्यों को तीव्र गति से प्रारम्भ कराएं ताकि समय पर इस मिशन से लोगों को लाभ मिले एवं उनके घर पर पानी की सुविधा का अवसर मिले।

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रधान भंवरलाल विश्नोई, अधिशाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी के साथ ही क्षेत्र के सरपंचगण एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

अल्पसंख्यक मामलात् मंत्री ने इस मौके पर ग्रामीणों की व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याएं भी सुनी एवं प्रार्थना पत्र प्राप्त कर सम्बन्धित अधिकारियों के माध्यम से निस्तारण कराने का भरोसा दिलाया।